लोअर डिवीजन क्लर्क कैसे बने और एलडीसी की तैयारी कैसे करे

 एलडीसी आम तौर पर एक सरकारी संगठन है जिसमे क्लर्क की पोस्ट के लिए भर्तिया निकाली जाती है| जो की लोअर डिविजन क्लर्क का पद केंद्र और राज्य सरकार के लगभग सभी मंत्रालयों एवं विभागों, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, मंत्रालयों, पुलिस विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, केवीएस क्षेत्रों, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों एवं ग्रामीण बैंकों आदि में होता है।

लोअर डिविजन क्लर्क क्या होता है 

एलडीसी क्लर्क के लिए कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या स्कूल से अच्छे अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। कैंडिडेट के पास कंप्यूटर की अच्छी जानकारी के साथ कंप्यूटर डिप्लोमा होना बहुत जरूरी है। कैंडिडेट की कंप्यूटर टाइपिंग अंग्रेजी तथा हिंदी परफेक्ट के साथ टाइपिंग स्पीड काफी अच्छी होनी चाहिए।

Lower Division Clerk बनने के लिए योग्यता

ऑनलाइन संसाधनों के साथ, प्रतिष्ठित लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों, साल्व्ड प्रैक्टिस पेपर, जैसे कुछ ऑफ़लाइन स्रोत हैं जो उम्मीदवारो को परीक्षा के पैटर्न, परीक्षा में प्रश्नों के प्रति आवश्यक दृष्टिकोण आदि जानने में काफी मदद कर सकते हैं।

3. अच्छी किताबें और ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें

एलडीसी क्लर्क बनने के लिए चयन प्रक्रिया - 

एलडीसी क्लर्क (LDC Clerk) बनने के लिए उम्मीदवार को पहले चरण की लिखित परीक्षा से गुजरना पड़ता है। जिसमें उम्मीदवार से जनरल इंटेलिजेंस, न्यूमेरिकल एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश आदि विषयों पर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि उम्मीदवार इस लिखित परीक्षा को अच्छे अंकों के साथ पास करता है, तो उसे आगे टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। 

LDC लिखित परीक्षा -

जैसे ही आप एलडीसी लिखित परीक्षा पास करते हैं, आपको एलडीसी टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जिसमें उम्मीदवार की अंग्रेजी टाइपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट तथा हिंदी टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

LDC टाइपिंग टेस्ट 

 एलडीसी के लिए जब अभ्यर्थी लिखित परीक्षा और Typing Test पास कर लेता है, तो उसे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, जहा पर उसके सामान्य बुद्धि, संख्यात्मक क्षमता, सामान्य ज्ञान, सामान्य जागरूकता आदि से प्रश्न पूछे जाते है, जहा पर वह अभ्यर्थी इस इंटरव्यू को पास कर लेता है, तो फिर उसे केंद्र या राज्य सरकार द्वारा एलडीसी पद के रूप में चुन लिया जाता है।

इंटरव्यू 

Lower Division Clerk परीक्षा की तैयारी कैसे करे -

एलडीसी परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि इस परीक्षा में कौन से विषय तथा सिलेबस शामिल हैं. उसके अनुसार एलडीसी परीक्षा की तैयारी करें।  

एलडीसी परीक्षा की तैयारी के लिए आपको अंग्रेजी तथा हिंदी टाइपिंग का अच्छा ज्ञान होने के साथ-साथ कंप्यूटर का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए। 

एलडीसी परीक्षा की तैयारी के लिए आपको प्रतिदिन समाचार पत्र या इंटरनेट के माध्यम से करेंट अफेयर्स से संबंधित जानकारी प्राप्त करते रहना चाहिए. ताकि एलडीसी परीक्षा में यह आपके लिए मददगार हो सके।

Boost Your Banking Exam Preparation with Toppers Recommended Books