लॉजिकल रीजनिंग स्किल को बढ़ाने के 10  सबसे आसान तरीके

इनोवेशन करें – कभी भी नई चीजों को बनाने की कोशिश बंद न करें, यह तर्क क्षमता को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है, लोगों को हमेशा नई चीजों को करने की कोशिश करना चाहिए, क्‍योंकि मन एक मांसपेशी है, इसपर जितना भार डालोगे, वह उतना ही विकसित होगी। 

लिखें दैनिक डायरी – लिखें दैनिक डायरी - अगर आप दैनिक डायरी लिखने की आदत डाल लें तो यह आपकी सोच को सुधारने में मदद कर सकता है। डायरी प्रतिदिन के कार्यों को याद रखने में मदद करने के अलावा, आपके प्रतिबिंब और विचार को प्रोत्साहित करती है। डायरी आपको अधिक आत्मनिर्भर और जागरूक व्यक्ति बना सकती है, जो तर्क में सुधार कर सकता है। 

सवाल करने की आदत डालें – लॉजिकल स्किल्स को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उत्सुकता यानि की curiosity, ऐसे में रीजनिंग स्किल्स को बढ़ाने का सबसे पहला तरीका है सवाल पूछना। इससे हमें सवाल का उत्तर भी मिलता है और हमारी स्किल भी डेवलप होती है।

रीजनिंग स्किल बढ़ाने वाले गेम खेलें – सुडोकू, पजल्स, चेस, स्ट्रैटेजिक बोर्ड जैसे बहुत सारे गेम हैं जो हमारे लॉजिकल रीजनिंग स्किल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये गेम हमारा मनोरंजन भी करते हैं और इससे हमारे दिमाग की कसरत भी होती है, इसलिए ये खेल जरूर खेलें।

दोनों पहलूओं पर विचार करें – रीजनिंग स्किल तभी बेहतर तरीके से डेवल्प होता है, जब आप किसी भी चीज के दोनों पहलूओं पर विचार करते हैं। किसी भी काम के ऐसे बहुत सारे नतीजों पर भी विशेष रुप से ध्यान दें।

ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें – ‘Practice makes Perfect’. लॉजिकल रीजनिंग स्किल्स बढ़ाने के लिए भी ये बात बिल्कुल सही है। हम जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करते हैं, हमारे दिमाग की उतनी ही एक्सरसाइज होती है। रीजनिंग स्किल के हर प्रश्न को सॉल्व करने का तरीका अलग- अलग होता है, ऐसे में जितनी प्रैक्टिस की जाए उतना अच्छा है।

उदाहरण और थ्योरी से सीखें – लॉजिक्ल रीजनिंग स्किल्स को बढ़ाने के लिए पढ़ना और सुनना भी बेहद जरूरी होता है। जब भी आप कुछ पढ़े, लिखें या सुने तो कोशिश करें कि उसके पीछे कोई थ्योरी हो या फिर कोई उदाहरण। 

संतुलित भोजन, पूरी नींद और एक्सरसाइज – रीजनिंग स्किल्स पूरी तरह से हमारे दिमाग पर निर्भर होता है। ऐसे में सबसे पहले हमें हमारे दिमाग को दुरुस्त रखना चाहिए। जिसके लिए संतुलित भोजन और पूरी नींद बहुत जरूरी है। इन सबके साथ एक्सरसाइज जैसी गतिविधियां भी हमारे दिमाग को तेज करने में मदद करती हैं।

नॉवेल व बुक पढ़े – तर्क क्षमता व नॉलेज को सुधारनें के लिए प्रतिदिन नॉवेल व पुस्तकों को जरूर पढ़े। हालांकि, विशेष रूप से नॉवेल जरूर पढ़े, इसमें मौजूद फिक्‍शन आपकी सोच व रचनात्‍मकता को बेहतर बनाएगा।

पक्षपाती झुकाव को दूर करें – अगर आपके अंदर किसी भी तरह का पक्षपात है तो यह आपके तार्किक क्षमता को कमजोर करता है। तर्क क्षमता में सुधार करने के लिए सबसे पहले अपने आप में पक्षपात की पहचान करने की कोशिश करें।

Download Best Logical Reasoning Books, Study Notes PDFs