लॉ से हो गया है ग्रेजुएशन, ये रही नौकरी और ऐसे होगा सिलेक्शन

सरकारी नौकरी लॉ की डिग्री मिलने के बाद न्याय सेवा और सिविल सेवा की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. राज्य और केंद्र सरकार समय समय पर यह परीक्षा आयोजित करती है. इन परीक्षाओं को पास करने के बाद कैंडिडेट जज बन सकते हैं.  

Arrow

प्राइवेट सेक्टर लीगल एनालिस्ट की जरूरत प्राइवेट सेक्टर में स्टार्टअप, इंडस्ट्रियल एरिया, सोशल ऑर्गेनाइजेशन जैसी हर कंपनी में होती है. इन सभी फील्ड में काम करने का मौका मिल सकता है. लीगल एनालिस्ट के सालाना पैकेज की शुरुआत प्रति वर्ष 6 से 10 लाख रुपये सैलरी से होती है. 

Arrow

एनवायरमेंट लॉयर एनवायरनमेंट लॉ वकालत की ट्रेडिंग फील्ड है. इसमें प्राकृतिक संपदा से संबंधित ऐसे केस सुलझाए जाते हैं, जिसमें प्रकृति को किसी तरह की कोई क्षति पहुंच रही हो. एनवायर्नमेंटल लॉ में पारंगत वकीलों की डिमांड होती है. 

Arrow

साइबर लॉयर डिजिटल युग में ऑनलाइन साइबर क्राइम से संबंधित केस खूब देखे जा रहे हैं. इसमें फर्जी व धमकी भरे ई-मेल भेजना, धोखा-धडी, एसएमएस हैकिंग, मोबाइल क्लोनिंग, बैंकिंग जालसाजी आदि केस शामिल हैं. इसमें लॉ प्रोफेशनल के पास कंप्यूटर एवं डिजिटल फॉरेंसिक एक्सपर्ट बनने का भी सुनहरा अवसर है.  

Arrow
Arrow

पेटेंट और कॉपीराइट लॉयर यह वकालत का नया क्षेत्र है. इसके तहत किसी भी कंपनी को उसके द्वारा निर्मित नए प्रोडक्ट पर एकाधिकार दिया जाता है. कोई थर्ड पार्टी रिसर्च करने के बाद किसी नए प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करना चाहती है तो उसे लाइसेंस लेना होता है और उस पर रॉयल्टी देनी पड़ती है. 

लेबर लॉयर कर्मचारियों के अधिकार और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए लेबर लॉ का प्रावधान है. इन दिनों देखा जा रहा है कि इससे संबंधित समस्याएं भी अदालत में बड़ी संख्या में आ रही हैं. इसका कार्यक्षेत्र काफी विस्तृत है. लॉ की डिग्री लेने के बाद इसमें भी करियर बनाने की अपार संभावनाएं हैं. इसमें कैंडिडेट को केस से जुड़े हर एक्ट की बेहतर जानकारी होनी चाहिए. 

Arrow

इंटरनेशनल लॉयर इंटरनेशनल लॉयर का अर्थ होता है अंतरराष्ट्रीय कानून से संबंधित जुड़े पेशेवर वकील. इसके तहत विभिन्न राष्ट्रों के राष्ट्रीय हितों की समस्याओं को कानून द्वारा सॉल्व किया जाता है. अंग्रेजी विषय में यदि अच्छी पकड़ है और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं में रुचि रखते हैं तो वकालत के इस क्षेत्र से बेहतरीन मौके मिल सकते हैं. 

Arrow

कॉरपोरेट लॉयर कॉरपोरेट लॉ के विशेषज्ञ कंपनियों को कानूनी अधिकारों और उनके कर्तव्यों के बारे में जरूरी सलाह देते हैं. आज के समय में ऐसे एक्सपर्ट्स के लिए अवसरों और करियर बनाने की कोई कमी नहीं है. 

Arrow

कैसे पा सकते हैं इन क्षेत्रों में प्रवेश इन सभी वकालत के पेशे में प्रवेश पाने के लिए LLB की डिग्री के बाद स्टेट बार काउंसिल में एनरोल कराना होता है.  एक्सपर्ट का कहना है कि यह सभी स्पेशलाइज्ड फील्ड हैं. हम इसे न्यू इमर्जिंग फील्ड भी कह सकते हैं. करियर स्कोप की बात करें तो लॉ एक ऐसा क्षेत्र है, 

Arrow

एलएलबी प्रवेश परीक्षा और कोर्स भारत में लॉ कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं तो क्लैट (सीएलएटी), एआईएलईटी, एलसैट इंडिया (एलएसएटी) जैसी प्रवेश परीक्षा देनी होती है. जिसे पास करने के बाद इस सेक्टर में आ सकते हैं. बैचलर ऑफ लॉ (एलएलबी) कोर्स के भी दो विकल्प हैं. 

Arrow

Download Career Development Books, Study Notes, Sample Papers & More..