लॉ में करियर के लिए करनी है क्लैट की तैयारी? 10वीं के बाद ये स्ट्रीम चुनना बेहतर

कौन-सी स्ट्रीम है बेस्ट ? - अपने लिए वहीं स्ट्रीम चुनें जिसमें आपको लगता है कि आपकी वास्तविक रुचि है और बढ़िया प्रदर्शन कर सकते हैं, ताकि आपको कक्षा 12वीं के बोर्ड में अच्छा प्रतिशत मिले जो बाद में आपके के करियर में मदद करेगा। 

क्या है आइडिअल स्ट्रीम ? -  CLAT की तैयारी के लिए कोई तय आइडिअल स्ट्रीम नहीं है। क्योंकि लीगल स्टडीज और पॉलिटिकल साइंस जैसे सब्जेक्ट मिलते-जुलते हैं लेकिन ये किसी भी तरह से CLAT की तैयारी के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं।

कब से शुरु करें तैयारी? -  12वीं कक्षा की अलग से बेहतरीन तैयारी जरूरी है क्योंकि भले ही CLAT स्कोर आपको अपनी पसंद के NLU में प्रवेश करने में मदद करेगा, लेकिन बोर्ड के अंक जीवन भर आपकी सीवी में बने रहेंगे। 

आर्ट्स स्ट्रीम से शुरु करें तैयारी - आर्ट्स स्ट्रीम की पढ़ाई बहुत हद तक बीए.एलएलबी की शुरुआती पढ़ाई के सब्जेक्ट्स से मिलती-जुलती होती है, इसलिए इसे प्राथमिकता दे सकते हैं लेकिन आर्ट्स स्ट्रीम का चुनाव केवल तभी करें जब आप श्योर हों कि आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं। 

साइंस स्ट्रीम का नहीं कोई  फायदा -  क्लैट की तैयारी के लिए आर्ट्स स्ट्रीम लेने का कोई खास फायदा होता है यह भी नहीं कहा जा सकता क्योंकि राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र आदि विषयों को लॉ स्कूल के प्रारंभिक वर्षों में पढ़ाया जाता है, जिसके लिए आपको किसी बेस की जरूरत नहीं होती है। 

इन बातों का रखें खास ख्याल - तैयार जितनी जल्दी शुरू करेंगे उतना अच्छा रहेगा लेकिन अक्सर बारहवीं कक्षा में स्कूल का अधिक प्रेशर और टेस्ट होता है जिसके कारण छात्रों को अगस्त-सितंबर के बाद CLAT की तैयारी को बनाए रखना कठिन होता है। 

11वीं कक्षा से तैयारी शुरू करें - 11वीं कक्षा से तैयारी शुरू करने से आपको परीक्षा पैटर्न, कानूनी तर्क और तार्किक तर्क जैसे नए एरिया में मास्टर कॉन्सेप्ट (इतिहास, भूगोल, खेल, विज्ञान आदि के महत्वपूर्ण क्षेत्रों) पर फोकस करने और पर्याप्त प्रश्नों का अभ्यास करने का समय मिलेगा। 

Crack CLAT Exam In First Attempt with Best Books, Study Notes, Test Series & More..