लास्ट मिनट में ऐसे करें JEE परीक्षा की तैयारी

ज्यादा वेटेज वाले विषयों पर ज्यादा ध्यान  दें -  बेहतर योजना बनाने के लिए और विषयों के वेटेज को समझने के लिए टॉपर्स के इंटरव्यू और पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों की जांच करें। 

टाइम टेबल बनाकर कड़ाई से उसका पालन करें -  नियमित अध्ययन करने के लिए आवश्यक दिनचर्या और टाइम-टेबल बनाकर उसका पालन करें।

कठिन विषयों को अधिक समय दें -  कठिन विषयों को अधिक समय दें और उन विषयों को कम दें, जिन्हें आपको सिर्फ रिवाइज करने की आवश्यकता है। 

ज्‍यादा से ज्‍यादा रिवीजन पर फोकस करें -  लास्‍ट मिनट तैयारी के दौरान छात्रों को ज्‍यादा से ज्‍यादा रिवीजन पर फोकस करना चाहिए। 

एनसीईआरटी की स्‍टडी मैटेरियल से पढ़े -  अपनी फुलप्रूफ तैयारी के लिए आप एनसीईआरटी की किताबों से ही पढ़ाई करें, क्योंकि इस परीक्षा में पिछले कुछ वर्षों से सबसे ज्यादा प्रश्न एनसीईआरटी से ही पूछे गए हैं। 

ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्ट दें -  अंतिम दिनों में परीक्षा तैयारी में सबसे ज्‍यादा मदद मॉक टेस्‍ट करता है। इसलिए ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्‍ट दें। 

नए टॉपिक्स से दूर रहें -  इस समय छात्रों को सबसे ज्‍यादा ध्‍यान इस बात की रखनी चाहिए कि, वे कोई भी नया  टॉपिक पढ़ने से बचें। 

अपनी हेल्‍थ का भी रखें ध्‍यान -  परीक्षा के समय जितना ध्‍यान रिवीजन पर दें, उतना ही ध्‍यान अपनी हेल्‍थ पर भी दें। साथ ही अपने खान-पान का ध्‍यान रखने के साथ पूरी नींद लेनी की कोशिश करें। 

Start Your JEE Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..