क्या है प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल, कैसे सीखें, नहीं होगी जॉब की कमी

White Scribbled Underline

प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल क्या है - यह एक ऐसी स्किल है जहाँ व्यक्ति अपनी व दूसरों की परेशानियों का हल ढूढ़ने में मदद करता हैऔर ऐसे उपायों को अपनाता है जिससे उसे आ रही दिक्कतों का सामना करने में एक शक्ति मिले। 

समस्या की जड़ तक पहुंचकर कारण समझे - किसी भी समस्‍या को हल करने के लिए सबसे पहले समस्या का मूल कारण पहचानें। आपका विश्लेषणात्मक स्किल समस्या को समझने और असरदार तरीके से हल निकालने में मदद करेगा। 

कम्‍यूनिकेशन स्किल - बड़ी कंपनियां ऐसे कर्मचारी वर्ग की तलाश मे रहती है जिनका कम्‍यूनिकेशन मजबूत हो, ताकि आने वाले क्लाइंट या कस्टमर से समस्याओं को बहस के माध्यम से भी सुलझाया जा सके। 

डिसीजन मेकिंग स्किल - इस स्किल को सबसे अधिक लोगो ने सही माना है क्योंकि व्यक्ति जब स्वयं निर्णय लेता है और उस निर्णय पर काम करता है तो उसे अंदर से साहस और आत्मविश्वास जैसे भावना का निर्माण होता हैं। 

रिसर्च स्किल - कुछ व्यक्तियों की प्रवृति चीजों को ढूंढ कर तथा उसमे छुपे रहस्यों को जानकर संतुष्टि मिलती हैं। यही परिस्थिति उसे जब अपनी किसी समस्या का समाधान करने के लिए बोला जाए तो रिसर्च जैसी विधि को अपनाएगा और ऐसे तथ्य को सामने लाने की कोशिश करेगा जो सही हो। 

एनालि‍सिस स्किल - कई बार समस्या को देखने मात्र से ही उसका हल नहीं निकला जा सकता, समस्या इतनी गहरी होती है कि हमें उसमे छुपे राज को ढूंढना और समाधान निकालना शामिल होता हैं। इसमें एनालिसिस स्किल काम आती है। 

टीमवर्क स्किल - प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल में टीमवर्क को शामिल किया गया है कभी कभी कुछ ऐसी प्रॉब्लम होती है जिन्हे अकेले सुलझा पाना मुश्किल होता है या इसमें ज्यादा समय निकल जाता है लेकिन ऐसे में टीमवर्क स्किल काम आ सकता है। 

इनडिपेंडेंट थिंकिंग स्किल - यह स्किल सबसे बढ़िया मानी गयी हैं, कई बार परिस्थिति ऐसी आ जाती है जब हम उसे समय पर छोड़ देते है ताकि समय के साथ कुछ चीजें बदल जाए, तो समस्‍या का समाधान अपने आप निकल जाता है। 

Download Personality Development Books, Study Notes, & More..