क्या है डिस्टेंस MBA और इसे भारत में कैसे करें?

इन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है डिस्टेंस MBA -

डिस्टेंस MBA उन लोगों के लिए अच्छा है, जिनके पास फुल टाइम डिग्री प्राप्त करने के लिए संसाधनों और समय की कमी होती है। इसके अलावा यह उन लोगों के लिए काफी अच्छा है, जो नौकरी के साथ-साथ MBA करना चाहते हैं।

Scribbled Underline

इसके साथ ही ये उन लोगों के लिए भी अच्छा विकल्प है, जो कॉर्पोरेट, सरकार, सार्वजनिक एजेंसियां ​में MBA डिग्री वाली ​नौकरी करना चाहते हैं। इसके लिए आयु सीमा नहीं है और इसमें फीस भी कम लगती है।

Scribbled Underline

डिस्टेंस MBA के लिए जरुरी योग्यता -

इस प्रोग्राम के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 40-50 प्रतिशत नंबरों के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाले इस कोर्स को करने के लिए पात्र हैं।

Scribbled Underline

इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और अन्य आरक्षित श्रेणियों के लिए 5-10 प्रतिशत की छूट है।

Scribbled Underline

डिस्टेंस MBA प्रोग्राम चुनते वक़्त इन बातों का रखें ध्यान -

संस्थान की संबद्धता (Affiliation) की जांच करें और देखें कि क्या यह दूरस्थ शिक्षा परिषद (DEC) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

Scribbled Underline

अपनी रुचि के अनुसार पाठ्यक्रम चुनें। आप डिस्टेंस या ऑनलाइन कोर्स में से क्या करना चाहते हैं, इसके बारे में विचार करें। साथ ही डिस्टेंस MBA पाठ्यक्रम की तुलना एक रेगुलर पाठ्यक्रम से करें।

Scribbled Underline

पाठ्यक्रम और संस्थान चुनने से पहले उसके लिए मांगी गई पात्रता मानदंड, प्लेसमेंट के अवसर आदि का पता लगाएं। देखें कि क्या किसी विशेष शैक्षणिक संस्थान को किसी ऑथेंटिक ऑथॉरिटी द्वारा स्थान दिया गया है।

Scribbled Underline

संस्थानों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं पर भी विचार करें। इसके अलावा आपको ये भी देखना चाहिए कि क्या वे छात्रों को परीक्षा के समय और तारीखों का चयन करने के लिए अनुमति देते हैं।

Scribbled Underline

Gear Up CAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..