किसी भी एग्जाम में टॉप करने के लिए अपनाये ये 10 Tips

Syllabus को समझे -  किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले आप उसके Syllabus को अच्छी तरह से समझे। इससे आपको उसकी परीक्षा का पैटर्न और कोर्स को समझने में आसानी होगी। 

Time Schedule बनाये -  अगर आप time table बनाकर पढ़ाई करेंगे तो आपका पढ़ाई करने का एक Daily Routine बन जायेगा जिससे आप समय पर अपना कोर्स पूरा कर सकेंगे। 

Regular Study करे -  किसी भी काम में निरंतरता बहुत जरुरी है। ठीक यही बात पढ़ाई में भी बहुत जरुरी है। इससे आपके पढ़ाई के प्रति रूची बढ़ती जाएगी और किसी भी topic को आप आसानी से याद कर पाएंगे। 

Class में ही सभी डाउट्स क्लियर  करे -  जहाँ तक हो सके अपने सभी doubts अपनी क्लास में ही clear करने की कोशिश करें ताकि आपका समय भी बच सके और आप उस टॉपिक को आसानी से याद कर पाये।  

Short Notes बनाये -  आप जो भी पढ़ रहे है उसके बारे में Short Notes भी बनाते जाये ताकि परीक्षा के दौरान आप उन topics को पढ़कर सबकुछ दुबारा cover कर सके। 

Group Discussion करे -  अगर group बनाकर किसी टॉपिक पर discuss करते है तो आपको उस टॉपिक पर ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी क्यूंकि group discussion से कई सवाल आसानी से हल हो जाते है। 

Concept क्लियर करें -  किसी भी टॉपिक के प्रति आपके concept बिल्कुल clear होने चाहिए, हर एक पॉइंट को ध्यान से पढ़े और अपने टीचर और सहपाठियों से भी उसके बारे में चर्चा करे और समझने कोशिश करे।   

Model & Old Papers हल करे -  अगर syllabus चेंज नहीं हुआ है तो आप पूराने प्रश्नपत्र भी देख सकते है। इसके अलावा model test paper भी हल करते रहे। इससे परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नो के बारे अंदाजा भी हो जायेगा।  

Self Test करे -  आपने जितना भी पढ़ा है क्या आपको उतना याद हुआ है या उसमे से आपको कितना समझ आया है। यह जानने के लिए आप अपना आत्मपरीक्षण (Self Test) भी करते रहें। 

Proper Rest करे -  दिमाग को भी प्रॉपर आराम की जरुरत होती है क्यूंकि हम दिनभर जो भी पढ़ते है, याद करते है, वो हमारे दिमाग में स्टोर होता जाता है, इसलिए पढ़ाई के बीच थोड़ा आराम भी जरुरी है ताकि हमारा दिमाग और याददास्त तेज बनी रहे। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..