किसी भी EXAM की तैयारी करने वाले छात्र यह गलती कभी न करें 

पढ़ाई को बोझ समझना -  पढ़ाई को कभी भी बोझ न समझें। जब भी कोई टॉपिक पढ़ें तो उसे सीखने के उद्देश्य से पढ़ें। किसी भी टॉपिक को रिवाइज करते समय भी इस बात का ख्याल रखें।

स्टडी शेड्यूल फिक्स नहीं होना -  पढ़ाई के लिए जो भी शेड्यूल तय किया हो, उसके साथ डटे रहें। अगर रोजाना शेड्यूल में चेंज करेंगे तो पढ़ाई से मन भी भटकने लगेगा। जब तक बहुत जरूरी न हो, उसमें बदलाव न करें।

टीचर्स पर निर्भर रहना -  अगर आप हर विषय के हर टॉपिक को समझने के लिए टीचर्स पर निर्भर रहेंगे तो खुद से सीखना-समझना बहुत मुश्किल होता जाएगा। कहीं भी अटकने पर टॉपिक को पहले खुद समझने की कोशिश करें, फिर किसी और की मदद लें।

अपनी नींद पूरी न करना -  कई बार नींद पूरी न करने की वजह से हर बीतते दिन के साथ छात्रों में पढ़ी गई चीजों को लेकर कंफ्यूजन बढ़ने लगता है, इसलिए जरूरी है कि छात्र परीक्षा की तैयारी करते हुए अपनी नींद से समझौता बिल्‍कुल न करें।

रिवीजन ना करना -  कई बार स्टूडेंट्स टॉपिस को याद करने के चक्कर में पहले से पढ़ी हुई चीजों की रिवीजन करना भी भूल जाते हैं। जिससे एग्जाम के समय उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए परीक्षा से कुछ दिन पहले नई चीजों को पढ़ने से पहले सिर्फ पढ़ी गई चीजों के रिवीजन पर ही ध्यान दें।

अंतिम समय में नर्वस ब्रेकडाउन -  बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों में घबराहट होना आम बात है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि यह किसी भी स्थिति में आपके ऊपर दबाव न डाल पाए।

दूसरों के साथ तुलना करने की आदत -  कुछ छात्रों के अंदर यह बहुत खराब आदत होती है। वे अपने साथियों से अपनी तुलना करते हैं। ध्‍यान रखें कि कभी भी अपनी परीक्षा की तैयारियों की तुलना अपने साथियों से न करें।

सही उत्तर न लिखना -  परीक्षा में अच्‍छे नंबर लाने के लिए कई बार स्टूडेंट्स बड़े-बड़े पैराग्राफ में आंसर लिखते हैं, इससे नंबर मिलने की जगह कट जाते हैं। इसलिए ध्‍यान रखें कि जहां तक हो सके स्टूडेंट्स को अपनी बात प्वाइंट्स में लिखनी चाहिए।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..