करनी है सरकारी नौकरी तो जरूर पढ़ें ये टिप्स

 बेहतर है कि पहले ये तय कर लें कि आपको किस एग्जाम पर फोकस करना है। फिर उसी हिसाब से उसकी तैयारी करें। 

लक्ष्य निर्धारित करें-

आपके पास पढ़ने के लिए कई विषय होते हैं और कई टॉपिक्स भी, इन सब बातों को ध्यान में रखकर पहले ही एक सुनियोजित प्लान बना लें और उसके अनुसार ही तैयारी करें। 

प्लानिंग बनाकर करें शुरुआत -

परीक्षा की तैयारी की शुरुआत के साथ ही टाइम मैनेजमेंट करके चलें। शुरुआत से ही सवालों को टाइम अलॉट कर सॉल्व करने की आदत डालें। 

टाइम मैनेजमेंट सीखें  

यहां लगातार प्रेक्टिस की जरुरत होती है। इसलिए इस मामले में शार्टकट वाले भम्र में न रहें और लगातार प्रश्न पत्र के सेट लगाते रहे। 

अच्छे से करें प्रेक्टिस -

किसी भी विषय पर अच्छी कमांड बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले बेसिक फॉर्मूलों और संबंधित परिभाषाओं को अच्छी तरह समझ लें उसके बाद ही आगे बढ़ें। 

बेसिक से करें शुरुआत-  

स्टडी मटेरियल की रखें व्यवस्था  -

सबसे पहले देख लें कि आपके पास नौकरी से जुड़ी जरूरी किताबें और नोट्स उपलब्ध हों। उसके बाद विषय को ध्यान में रखकर टाइम टेबल बनाकर तैयारी करें। 

परीक्षा से पहले दिमाग शांत रखें -

परीक्षा के कुछ घंटे पहले तक किताबों से दूरी बनाकर दिमाग को बिल्कुल शांत रखें। इससे परीक्षा से पहले का तनाव भी नहीं होगा।  

एग्जाम हॉल में धैर्य बनाए रखें -  

एग्जाम हाल में भी टाइम मैनेजमेंट जरूरी है। एग्जाम हॉल में बैठकर आपके मन में कई सवाल आते हैं पर मन को शांत रखकर धैर्य से सारे काम करें।  

इंटरव्यू की तैयारी न भूलें -

अगर आप लिखित परीक्षा क्लियर कर चुके हैं तो अच्छे से इंटरव्यू की तैयारी करें। ये स्तर भी बेहद जरूरी होता है। पूरी तैयारी के साथ ही इंटरव्यू पर पहुंचे।  

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..