कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के टॉप 7 टिप्स

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करें -  आपको अपनी आगामी परीक्षाओं के पाठ्यक्रम के अनुसार पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र के विश्लेषण के साथ शुरुआत करनी होगी। 

प्राथमिकता के अनुसार अध्ययन करें -  प्राथमिकता सूची के अनुसार प्रत्येक अध्याय के लिए समय निर्धारित करें और अधिक वेटेज या आसान अध्यायों वाले अध्यायों से तैयारी शुरू करें। 

पढ़ते समय अंक बनाएं -  जब आप अपनी तैयारी शुरू करते हैं, तो उस विषय को पढ़ें जो आपको सीखने की जरूरत है, और फिर आसानी से सीखने के लिए सूचक वाक्य बनाएं। 

रिविजन है सबसे जरूरी काम -  रिविजन से आपको अपनी कमियों का पता चलेगा। जिससे आप आगे की रणनीति तय कर पाएंगे। यह आपको पढ़ाई में मदद करेगा। 

डिस्ट्रैक्शन से दूर रहें -  पढ़ाई के दौरान कभी भी ऐसे उपकरण नहीं रखने चाहिए, इससे आपकी एकाग्रता प्रभावित होती है और आप अपना समय बर्बाद करते हैं। 

जरूरत के हिसाब से पढ़ाई करें -  अपनी जरूरत की चीजें एक जगह पर रखें ताकि आपको उठने या अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ने की जरूरत न पड़े। 

पढ़ाई के दौरान लंबे ब्रेक न लें -  आदर्श रूप से, आपको हर 45 मिनट के अध्ययन के दौर में 15 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। साथ ही, 15 मिनट के ब्रेक को 10+5, 5+10 या 5+5+5 में विभाजित न करें क्योंकि इससे आप विचलित होंगे। 

अच्छी नींद लें और अच्छा खाएं -  पढ़ाई के दौरान खुद को चौकस रखने के लिए आपको स्वस्थ खाना चाहिए और आराम करना चाहिए। इसके लिए, आपको 6-7 घंटे सोना चाहिए। फल, सब्जी, फलों का रस / स्मूदी जैसे स्वस्थ खाएं। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..