कम समय में UPSC की तैयारी कैसे करें? 

परीक्षा की जानकारी है जरुरी  -  सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझें। रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें। एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें। पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है। बार-बार मोक टेस्ट दीजिए, रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन जरूर पढ़ें।

NCERT की किताबें पढे -  UPSC क्लियर करने के लिए NCERT की किताबे भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होती है अक्सर ज्यादातर लोग जो UPSC की तैयारी करते है वो NCERT की किताबे पढ़ना अधिक पसंद करते है उसके लिए आप आठवी से लेकर बाहरवी तक की किताबे पढ़ सकते है इसमें आपको काफी कुछ सिखने के लिए मिल जाता है.

पिछले साल के पेपर का अभ्यास -  पिछले साल का पेपर देखने से आपको समझ आ जाएगा कि किसी विषय को ज्यादा समय देना और किस विषय को कम। पेपर पैटर्न को समझने के लिए पिछले दस साल के पेपर को हल करने की कोशिश करें। इससे आपको अपने टाइम मैनेटमेंट को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी।

नोट्स बनाकर पढ़े -  आपको UPSC की तैयारी करने के लिए हर दिन नए नए नोट्स बनाने बहुत ही जरुरी है अगर आप नोट्स बनाते है तो इससे आप हर टॉपिक को आसान शब्दों में लिख सकते है और नोट्स बनाने से आपको वो सवाल काफी जल्दी याद हो जाता है जो लोग नोट्स बनाकर पढ़ते है.

प्रतिदिन Newspaper पढे -  अख़बार पढने हर उस व्यक्ति के लिए जरुरी होता है की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है अगर आप सही तरीके से पढाई करना चाहते है और खुद को हमेशा अपडेट रखना चाहते है तो इसके लिए अख़बार आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होते है इसमें आपको देश विदेश की ताजा खबर मिल जाती है जो परीक्षा में आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती है.

सिलेबस की चेकलिस्ट बनाएं -  सिलेबस का चेकलिस्ट बनाकर रखें। जो भी टॉपिक आप पूरा कर लें उसे लिस्ट पर मार्क कर लें। सिलेबस को आप अपनी चेकलिस्ट के अनुसार हल करते रहें। ध्यान रहे कि कोई भी विषय आप से छूट न जाए। रोज पढ़ाई शुरू करने से पहले सिलेबस चेकलिस्ट पर ध्यान दें और उसके अनुसार पढ़ाई करें।

ऑनलाइन स्टडी करें -  लॉकडाउन होने के बाद से ऑनलाइन स्टडी का ट्रेंड काफी ज्यादा चल रहा है व किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन स्टडी काफी ज्यादा उपयोगी साबित होती है अगर आप चाहे तो UPSC की तैयारी के लिए भी ऑनलाइन स्टडी कर सकते है इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा।

रिवीजन बहुत जरूरी -  परीक्षा के लिए पढ़ाई के साथ-साथ रिवीजन बेहद जरूरी है। कोशिश करें की हर रोज जिन टॉपिक्स को पूरा किया है दूसरे दिन उसका रिवीजन जरूर कर लें। इस दौरान नोट्स बनाते चलें।

क्लास ज्वाइन करें -  अगर आपको UPSC की तैयारी करनी है तो आपको एक अच्छा सा कोचिंग क्लास ज्वाइन करना बहुत ही जरुरी है हाल में सैकड़ो इंस्टिट्यूट UPSC की तयारी करवाते है उसमे से आप अपनी पसंद का कोई भी अच्छा क्लास ज्वाइन कर सकते है जिसका रिजल्ट अब तक बेहतर रहा हो इसके बाद आप UPSC की तैयारी करना शुरू कर सकते है.

Gear Up Your UPSC Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..