कक्षा 10वी के बाद स्ट्रीम चयन करने के कुछ आसान टिप्स

दसवीं क्लास के बाद ब्राइट फ्यूचर के लिए बेस्ट स्ट्रीम का चुनाव -  10th या दसवीं क्लास के बाद गोल तय करना हमारे जीवन का एक टर्निंग पॉइंट है इस समय हम अपने करियर को लेकर सीरीयस होते है और यही हमारे करियर की शुरुआत होती है। इसलिए अपने रूचि के मुताबिक़ ही अपना स्ट्रीम चुने और जिंदगी मे आगे बढ़ते रहे। 

आत्म जागरूकता -  आपको अपनी रुचि और अपनी योग्यता के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। अपनी योग्यता पर पर्याप्त ध्यान देना बहुत ज़रूरी है जो कि आपके आगे के करियर गोल्स को भी पूरा करने में काफी मददगार साबित होगा। 

अपनी पसंद को जानें -  सबसे पहले तो किसी भी स्ट्रीम का चुनाव करते वक्त आप इस बात कों जानें कि अपनी रुचि किस विषय में हैं। आपको केवल उन्हीं विषयों को पढ़ने के लिए चुनना चाहिए, जिन्हें आप पसंद करते हों। 

अपनी स्ट्रेंथ को समझें -  अपने मनपसंद विषय की जांच करने के साथ-साथ आपको यह भी समझना होगा कि आपकी पकड़ किस विषय में हैं। किस विषय में आप अच्छा स्कोर करते हैं। 

पैरेंट्स की सुनें और अपनी बात समझाएं -  कई बार पैरेंट्स भी स्ट्रीम को लेकर स्टूडेंट्स को समझाते हैं। वे बताते हैं कि बच्चों को कौन से फील्ड में आगे बढ़ना चाहिए। ऐसे में आप अभिभावकों को समझाएं कि आपकी पसंद और पकड़ किस फील्ड में है। इसके बाद ही फैसला लें। 

सभी स्ट्रीम के बारे में पूरी जाँच कर लें -  यह जानना अत्यंत आवश्यक है कि जिस फील्ड में आप आगे बढ़ना चाहते हैं उसमें आपका भविष्य कैसा हो सकता है। सभी चीजों को सही तरीके से सुनिश्चित कर लें ताकि आगे चल कर आपके लिए करियर ऑप्शन्स सिमित न रहे। 

कोउन्सेलर्स की मदद लें -  यदि आप दुविधा में हैं कि आपके लिए कौन सा स्ट्रीम सही हो सकता है तो आप यह जानने के लिए काउंसलर्स की मदद लें सकते हैं, जो एक परिक्षण के ज़रिये आपको आपकी रूचि के मुताबिक एक सही मर्गदर्शन दे सकते हैं। 

अपने शिक्षक से सलाह लें -  आपकी रूचि जिस भी फील्ड से जुड़ी है उसके बारे में अपने शिक्षक से सलाह लें।  क्यूंकि आपके शिक्षक को काफी हद तक आपकी योग्यता का पता होता है। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..