कैसी होनी चाहिए JEE Main को Revise करने की रणनीति?

कोई भी नया टॉपिक नहीं पढ़ें -  विद्यार्थियों को कभी भी परीक्षा से कुछ दिन पहले कोई भी नया टॉपिक नहीं पढ़ना चाहिए। कोई भी नया टॉपिक पढ़ने की जगह विद्यार्थियों को अपने द्वारा पढ़े गये टॉपिक्स को ही दोहराना चाहिए।  

महत्वपूर्ण टॉपिक्स का रिवीजन सबसे पहले करें -  विद्यार्थियों को ऐसे टॉपिक्स का रिवीजन करना किसी भी कीमत पर नहीं भूलना चाहिए। इन टॉपिक्स से यक़ीनन विद्यार्थियों को JEE में अच्छे मार्क्स स्कोर करने में सहायता मिलेगी। 

चैप्टर् नोट्स से पढ़ें -  JEE की परीक्षा से कुछ समय पहले किताबों से पढ़ने की जगह विद्यार्थियों को चैप्टर नोट्स पर फोकस करना चाहिए। इससे विद्यार्थी आसानी से कम समय में अधिक सिलेबस को दोहराने में कामयाब हो सकेंगे। 

किसी और द्वारा बनाये गये नोट्स न पढ़ें -  विद्यार्थियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे किसी और द्वारा बनाये गये नोट्स को नहीं पढ़ें क्योंकि इससे वे कन्फ्यूज्ड हो सकते हैं। 

फोर्मुलों के लिए अलग शीट बनाना नहीं भूलें -  विद्यार्थियों को Physics, Chemistry और Mathematics के सभी महत्वपूर्ण फोर्मुलों की एक शीट बनानी चाहिए और प्रतिदिन उस शीट से सभी फोर्मुलों को दोहराना चाहिए।

Mock टेस्ट के लिए पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्रों का उपयोग करें -  विद्यार्थी पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का उपयोग Mock टेस्ट के रूप में करेंगे तो उनको परीक्षा में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण कॉन्सेप्ट्स के बारे में आसानी से पता चल जाएगा। 

सिलेबस को विभाजित करें -  कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं के पाठ्यक्रम को अलग-अलग कर लें कठिनाई स्तर के अनुसार, जेईई मेन के सिलेबस को विभाजित करें।

पिछले वर्षों के पेपर को हल करें - किसी भी परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए पिछले वर्षों के पेपर को हल करना बहुत ही ज़रूरी होता है। यह सच है कि JEE Main और JEE Advanced की परीक्षाओं में प्रश्न रिपीट नहीं होता, किन्तु कॉन्सेप्ट्स अवश्य ही रिपीट होते हैं। 

Gear Up JEE 2022 Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..