कैसे मिलेगी पहले प्रयास में NDA परीक्षा में सफलता, ऐसे करें तैयारी

11वीं और 12वीं की मैथ्स की बेहतर प्रैक्टिस - 11वीं और 12वीं की मैथ्स को अच्छे से पढ़िए और पढ़ने उसके बाद उसका रिवीजन भी करिए। ऐसा करने से आप अपनी कमजोरियों पर काम भी कर पाएंगे।

सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी विषय पर ध्यान दें -  एनडीए परीक्षा को पास करने के लिए अंग्रेजी में अच्छी पकड़ जरूरी है। और चूंकि सामान्य ज्ञान सिलेबस का हिस्सा है, इसलिए इसे अच्छी तरह से तैयार करें।

मॉक टेस्ट और पिछले साल के पेपर से करें तैयारी -  पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों और मॉक टेस्ट के माध्यम से तैयारी करने पर परीक्षार्थियों को अच्छे अंक मिल सकते हैं। मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र आपको आपकी कमजोरियां आंकने में भी मदद करता है।

बेसिक क्लियर होना बहुत जरूरी - बेसिक्स से विषयों की तैयारी शुरू करें। यदि आपके बेसिक्स स्पष्ट हैं तभी आप उच्च स्तरीय प्रश्नों को हल करने में सक्षम होंगे।

मैथ्स और जीएटी के लिए रेफरेंस किताबों का इस्तेमाल करें - जब NCERT से तैयारी हो जाए तो रिवीजन के लिए संदर्भ यानी रेफरेंस पुस्तकों का इस्तेमाल करें। इन किताबों की मदद से आप कम समय में बेहतर रिवीजन कर पाएंगे। मैथ्स के शॉर्ट ट्रिक्स में दक्षता हासिल करने के लिएहर दिन कुछ नया पढ़ें।

अच्छा स्टडी मटेरियल चुनें - इस परीक्षा की तैयारी सही पुस्तकों से करना बहुत आवश्यक है। लेकिन हर पुस्तक से आपको पूरा मार्गदर्शन मिल सके, यह संभव नहीं है। इसलिए पूरी जानकारी हासिल करने के बाद सही पुस्‍तक का चुनाव करें।

टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें - कितनी भी तैयारी क्यों ना हो अगर सारे प्रश्न का उत्तर नहीं लिख पाते तो सारी मेहनत बेकार है। ऐसे में जरूरी है कि टाइम मैनेजमेंट का भरपूर ध्यान रखा जाए और टाइम मैनेजमेंट के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस की जाए।

हाइड्रेटेड रहें - परीक्षा की तैयारी करते समय स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। टेंशन छोड़ दें और स्वास्थ्य का ख्याल रखें। ठीक प्रकार से भोजन करें और खुद को हाइड्रेटेड रखें और तैयारी में ध्यान लगाएं।

Download Best NDA Exam Books, Study Notes PDFs