2022 में कैसे करें आईएएस की तैयारी?

IAS की तैयारी - यदि आप भी IAS की तैयारी करना चाहते हैं तब आपको कुछ चीज़ों के विषय में पहले जानकारी होना बहुत ही आवश्यक होता है. एक सही सोच और strategy (प्लानिंग) के साथ किया गया preparation हमेशा फलदायक होता है. प्रत्येक वर्ष UPSC द्वारा आईएएस एग्जाम आयोजित किया जाता है.वहीँ आप Official UPSC की वेबसाइट से IAS एग्जाम डेट, एप्लीकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड, रिजल्ट आदि के बारे में जान सकते है. वहीँ दुसरे Sites भी हैं जो की इस विषय में पहले ही जानकारी प्रदान करते हैं.

12वी कक्षा उत्तीर्ण करने की - सबसे पहले आपको जरूरत होती है 12वी कक्षा उत्तीर्ण करने की. ये मायने नहीं रखता की आपने किस विषय से 12वी कक्षा उत्तीर्ण की है, IAS बनने के लिए आपको मात्र किसी भी विषय से 12वी उत्तीर्ण करना होगा.12वी कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपको किसी भी स्ट्रीम से स्नातक करना होगा और डिग्री हासिल करना होगा.

UPSC Exam - स्नातक के बाद आपको UPSC की परीक्षा के लिए आवेदन करना होता है. आप स्नातक के अंतिम वर्ष में भी UPSC की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. IAS, IPS, IRS और IFS आदि की परीक्षा देने के लिए सबसे पहले UPSC की परीक्षा पास करनी होती है. UPSC की परीक्षा तीन चरणों में होती है जिन्हें छोटे रूप में प्री, मेंस और इंटरव्यू कहा जाता है.

प्रारंभिक परीक्षा - UPSC की परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद जो प्रथम चरण है वो है Preliminary परीक्षा. इसमें 200 -200 अंक की दो परीक्षाएं होती हैं जिनमें वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं. अगले चरण में जाने के लिये सबसे पहले आपको इस परीक्षा को निकालना होगा.

Main Exam - Preliminary Exam देने के बाद Main Exam उत्तीर्ण करना होता है. इसमें 9 परीक्षा होती हैं. ये सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है इसमें अधिकतर लोग असफल हो जाते हैं. इसे उत्तीर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है.

साक्षात्कार - Pre और Main परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद इंटरव्यू राउंड आता है. यह 45 मिनट का होता है. इंटरव्यू में बहुत ही कठिन प्रश्न किये जाते हैं. इंटरव्यू के अंक भी जोड़े जाते है. इंटरव्यू के हिसाब से रैंक दी जाती है.आखिर में मैरिट लिस्ट जारी की जाती है और रैंक के हिसाब से पद दिए जाते हैं.

आईएएस के लिए सेल्फ-प्रिपरेशन के दौरान खुद को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है। संदिग्ध भोजन से बचें। यूपीएससी आईएएस 2022 की तैयारी (UPSC IAS 2022 Prepration) में शामिल आईएएस पाठ्यक्रम को देखते हुए समय कीमती साबित हो सकता है। खुद को मानसिक रूप से स्वस्थ रखना जरूरी है। यदि आपके मन में भटकाव है, तो पढाई पर फोकस कर पाना मुश्किल हो सकता है।

सुबह हो या शाम, जब भी आप सहज महसूस करते हैं - अपने अनुसार यूपीएससी आईएएस 2022 की तैयारी के लिए अध्ययन योजना बना सकते हैं। अनुशासन के साथ अपने दैनिक अध्ययन दिनचर्या का पालन करें। अपने सोशल जीवन नजरअंदाज करने के लिए तैयार रहें क्योंकि यूपीएससी आईएएस की तैयारी 2022 की पढ़ाई के लिए अधिक समय देना होता है।

आईएएस तैयारी टिप्स 2022 - नोट्स बनाना - आईएएस की तैयारी 2022 के दौरान छोटे नोट्स बनाना उपयोगी है। यूपीएससी आईएएस का सिलेबस बहुत बड़ा है इसलिए छोटे नोट्स महत्वपूर्ण बिंदुओं का रिवीजन करने में मदद करते हैं। कॉम्पैक्ट नोट्स फॉर्म में जानकारी को सहेजना महत्वपूर्ण है क्योंकि परीक्षा से एक रात पहले आपके पास सारी पुस्तकों को पढ़ने का समय नहीं होगा।

Gear Up IAS Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..