कैसे इंप्रूव करें Awareness and Aptitude? जानें करियर के लिए क्यों जरूरी है

एप्टीट्यूड टेस्ट क्या है - Aptitude एक व्यक्ति मे skills प्राप्त करने की छुपी क्षमता को प्रदर्शित करता है। साधारण शब्दो मे कहे तो एप्टीट्यूड के द्वारा हम यह जान सकते है की किसी खास काम को करने के लिए हमारे अंदर कितनी क्षमता है। 

करेंट अफेयर्स के साथ अपनी अवेयरनेस में सुधार करें - शीर्ष विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए चयन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण और शीर्ष कंपनियों द्वारा भर्ती प्रक्रियाओं में एलिजिबिलिटी पर जोर दिया जाता है, इसमें मुख्‍य रूप से छात्रों में करंट अफेयर्स नॉलेज की जांच की जाती है। । 

इस तरह बढ़ाएं एप्टीट्यूड -  एप्टीट्यूड को बढ़ाने का एकमात्र तरीका नियमित अभ्यास और मॉक टेस्ट या ओलंपियाड का प्रयास करना है। 

ग्लोबल ओलंपियाड फॉर एप्टीट्यूड - ग्लोबल ओलंपियाड फॉर एप्टीट्यूड (GOA) दो चरणों में आयोजित किया जाता है। जिसके पहले चरण (स्कूल राउंड) में पंजीकरण करने वाले छात्रों को क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, लॉजिकल रीजनिंग, वर्बल एबिलिटी और अवेयरनेस से 40 प्रश्नों वाले एप्टीट्यूड टेस्ट में भाग लेना हाता है। 

वर्ल्ड जीके ओलंपियाड (डब्ल्यूजीकेओ) -  वर्ल्ड जीके ओलंपियाड (डब्ल्यूजीकेओ) कक्षा 8 से 11 के छात्रों के लिए होता है। इसमें ग्लोबल करेंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस ओलंपियाड में भी दो राउंड होते हैं, जहां पहले चरण (स्कूल राउंड) में पंजीकरण करने वाले छात्र अक्टूबर के महीने में एक ऑनलाइन परीक्षा में भाग लेते हैं। 

ओलंपियाड का टेस्‍ट क्‍यों दे - ओलंपियाड के लिए पंजीकरण करने वाले छात्रों को न केवल अपनी योग्यता और जागरूकता के स्तर को जानने का एक अतिरिक्त लाभ मिलता है, साथ ही क्विज़ के माध्यम से छात्रों को अभ्यास करने का मौका भी मिलता है।  

कौन कर सकता है एप्टीट्यूड टेस्ट -  एप्टीट्यूड टेस्ट को एक trained examiner जैसे साइकोलोजिस्ट या काउंसलर द्वारा administered किया जाता है। इसके बाद इसके score का interpretation किया जाता है और उसके अनुसार स्टूडेंट्स को counseling दी जाती है। 

Download Latest Career Development Books, Study Notes, Test Series & More..