कैसे इंजीनियरिंग कर बना जा सकता है  इंडियन आर्मी ऑफिसर

टेक्निकल ग्रैजुएट कोर्स एंट्री - इस पाठ्यक्रम के द्वारा सेना की तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम की तैयारी की जाती है। इसके माध्यम से एक इंजीनियरिंग स्नातक (केवल पुरुष) भारतीय सेना में एक अधिकारी के रूप में शामिल हो सकता है। 

शैक्षणिक योग्यता - आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को इंजीनियरिंग की डिग्री में उत्तीर्ण हो अथवा इंजीनियरिंग की डिग्री के पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहा हो। यदि उम्मीदवार इंजीनियरिंग की डिग्री के अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहा है तो उसे चयन के समय इंजीनियरिंग डिग्री उत्तीर्ण होने के प्रमाण पत्र देने होंगे। 

आयु सीमा - उम्मीदवार की आयु 20 से 27 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। किसी भी विशेष वर्ग को किसी भी प्रकार की आयु में छूट नहीं दी जाएगी। सभी प्रकार के वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा समान है। 

भारतीय सेना एसएससी  टेक्निकल एंट्री - शॉर्ट सर्विस कमीशन के अंतर्गत आने वाली एसएससी टेक्निकल एंट्री (Engineer In Armed Forces) के द्वारा भी उम्मीदवार सेना में एक इंजीनियर के पद पर कार्य कर सकता है। शॉर्ट सर्विस कमीशन के अंतर्गत आने वाली एसएससी टेक्निकल एंट्री (Engineer In Armed Forces) के द्वारा भी उम्मीदवार सेना में एक इंजीनियर के पद पर कार्य कर सकता है।

शैक्षणिक योग्यता - इस आवेदन पत्र को केवल इंजीनियरिंग डिग्री उत्तीर्ण किए उम्मीदवार ही भर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार या तो इंजीनियरिंग की डिग्री पूर्ण कर चुका हो अथवा अंतिम सेमेस्टर में पढ़ रहा हो। इंजीनियरिंग स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययन करने वाले उम्मीदवारों को अपनी डिग्री कोर्स कमीशन होने के 12 सप्ताह के भीतर जमा करनी होगी। 

आयु सीमा - पुरुष उम्मीदवार की आयु 20 से 27 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आवेदन करने वाली महिलाओं की आयु 20 से 27 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। यदि किसी सैनिक की विधवा इस आवेदन पत्र को भरना चाहती हैं तो उन्हें आयु में छूट दी जाएगी। सामान्य रूप से ऐसी महिलाओं की आयु सीमा 20 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। 

10+2 टेक्निकल एंट्री - 10+2 टेक्निकल एंट्री बहुत ही बेहतरीन माध्यम है। इस कोर्स के माध्यम से उम्मीदवार सेना में सीधे ना केवल ऑफिसर रैंक पर नियुक्त होते हैं बल्कि सेना ऐसे उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग कोर में जॉइनिंग भी करवाती है। 

शैक्षणिक योग्यता - इसके लिए 12वीं की परीक्षा में उम्मीदवार के द्वारा भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के विषयों में न्यूनतम 70% अंक होने चाहिए। पात्रताओं की गणना उम्मीदवारों के द्वारा लिए गए विषयों में प्राप्त प्रतिशत के आधार पर की जाती है। 

आयु सीमा - उम्मीदवार की आयु 16.5 से 19.5 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 2002 से 1 जनवरी 2005 के मध्य होने चाहिए। आयु की गणना उम्मीदवार के दसवीं और बारहवीं कक्षा के प्रमाण पत्र के आधार पर की जाएगी। 

Crack Defence Exam In First Attempt with Top Recommended Books, Study Notes & More..