कैसे बने IAS ऑफिसर? जानिए प्लान-स्ट्रेटजी 

IAS कौन होता है -  IAS एक जिला का बहुत ज्यादा पावरफुल पद होता है। विभिन्न प्रकार के सरकारी पदों में भारतीय राजस्व सेवा के कैटेगरी में विभिन्न प्रकार के पद आते है जिन्हें जिला अधिकारी या आईएएस अधिकारी कहा जाता है।

12वीं किसी भी सब्जेक्ट से पास करें - आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपको 11वीं और 12वीं भी किसी भी सब्जेक्ट से पास करना होगा और इसके अलावा आपको अच्छे मार्क्स 11वीं और 12वीं में होने चाहिए ताकि आपको बड़ी ही आसानी से किसी भी कॉलेज में दाखिला मिल सके।

अपनी ग्रेजुएशन किसी भी कोर्स से पूरी करें -  जब आप 12वीं पास करेंगे तो फिर आपको किसी भी Recognized कॉलेज में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करनी होगी ताकि आप UPSC के लिए एग्जाम दे सके।

अब आप UPSC में आईएएस के लिए अप्लाई करें - UPSC यानी Union Public Service Commission को कहते है और UPSC के द्वारा ही IPS, IAS, IFS जैसे बड़े-बड़े exams को लिया जाता है।

यूपीएससी में प्रारंभिक परीक्षा पास करें -  इस एग्जाम में 200 मार्क्स के दो पेपर्स आते है और ये दोनों पेपर्स multiple टाइप सवालों के होते है। यदि आप इस एग्जाम को पास करते है तो फिर आपको मुख्य परीक्षा की तैयारी करनी होती हैं।

अब मेन्स एग्जाम को आप क्लियर करें -  बहुत सारे उम्मीदवार पहली एग्जाम को तो पास कर लेते है लेकिन मुख्य परीक्षा में वह फ़ैल होते है। इसलिए इस एग्जाम को देने से पहले आप इस एग्जाम की तैयारी जरूर करें।

अब आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा - मुख्य परीक्षा को पास करने के बाद आपको Interview की तैयारी करनी होती है और इस Interview में आपको General Knowledge, Current Affairs के बारे में पुछा जाता है। यदि आप इस एग्जाम को भी पास होते है तो फिर आपको LSBNAA के training के लिए भेज दिया जाता हैं।

अंत में LBSNAA में आईएएस की ट्रेनिंग पूरी करें -  आईएएस ऑफिसर बनने के लिए बताए गए ऊपर सभी स्टेप्स को पूरा कर लेने के बाद अंतिम में पारी आती है LBSNAA में ट्रेनिंग करने की। जब तक आपका यह स्टेप पूरा नहीं होगा तब तक आप पूरी तरीके से आईएस पद पर कार्य नहीं कर सकते हैं।

Gear Up IAS Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..