कैसे 10वीं/12वीं के CBSE स्टूडेंट्स पाएं 100% मार्क्स

बेहतर योजना बनाएं -  किसी भी परीक्षा की तैयारी प्लान बना कर की जाती है, इसलिए तैयारी शुरू करने से पहले ही तय कर लें कि किस सब्जेक्ट के किस टॉपिक को पहले पढ़ना है।

रिविजन जरूर करें -  जितना महत्वपूर्ण है पढ़ाई उतना ही महत्वपू्र्ण है जो पढ़ा उसे दोहराना। रिविजन करने से आप जो पढ़ते हैं उसे आप याद भी रख पाते हैं। इतना ही नहीं इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। 

नोट्स जरूर बनाएं -  जब भी आप पढ़ें या रिवीजन करें तो ध्यान से उसके नोट्स बनाते चलें। परीक्षा के अंतिम समय में जब समय कम होगा तो यही आपके सबसे ज्‍यादा काम आएंगे। 

कठिन विषयों पर दें ज्यादा ध्यान -  जिस टॉपिक्स को समझने में आपको कठिनाई हो रही है, उसपर थोड़ा ज्यादा ध्यान दें। इससे आप अन्य चीजों को और भी सरलता से समझ पाएंगे। 

अपने नोट्स और सिलेबस को पढ़ें -  आज के डिजिटल समय में आपके पास हजार ऑप्शन होता है ऐसे में टाइम वेस्ट करने से बेहतर है अपने नोट्स और सिलेबस के अनुसार ही पढ़ें। 

MCQs पर दें खास ध्यान दें -  किसी भी परीक्षा में MCQs बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसे सबसे पहले हल करना चाहिए। 

पिछले साल के प्रश्नों का करें अभ्यास -  पिछले वर्ष के प्रश्न- पत्र से आपको परीक्षा का पैटर्न समझ में आएगा तथा आप समझ पाएंगे कि पेपर का क्या पैटर्न है। 

प्रश्नों के सटीक जबाव दें -  किसी भी परीक्षा में केवल प्रश्नों को हल करना ही जरूरी नहीं है। उत्तर लिखने का तरीका भी अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है। सबसे सरल एवं स्पष्ट तरीके से ही प्रश्नों का उत्तर दें। 

प्रश्नों की व्याख्या और विश्लेषण -  किसी भी प्रश्न का उत्तर लिखने से पहले उस प्रश्न को पढ़े और यह समझने की कोशिश करें कि प्रश्न में पूछा क्या जा रहा है। 

तनाव करें कम -  तनाव में रहकर कोई भी काम सही तरीके से नहीं किया जा सकता है। इसलिए तनाव से दूर रहें, परीक्षा से घबराए नहीं और खुद पर विश्वास करें। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..