जूनियर इंजीनियर के लिए योग्यता, प्रोसेस, सैलरी जाने

JE कौन होता है -  सरकार के द्वारा संचालित हर विभाग में उस विभाग के कार्य को संचालित करने के लिए एक जूनियर इंजीनियर रखा जाता है इस नौकरी को सरकार के स्केल पर ग्रुप सी लेवल हासिल हैं।

JE फुल फॉर्म -  जेई का फुल फॉर्म Junior Engineer होते हैं। किसी भी तरह के कार्य को पूरा करने के लिए उसमें अलग-अलग तरह के विशेषज्ञों की टोली होती है जूनियर इंजीनियर उनमें से एक होता है।

JE का कार्य क्या है -  JE ने जिस फील्ड में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है उस फील्ड में आने वाली समस्या का निराकरण बताने का कार्य एक जूनियर इंजीनियर का होता हैं।

JE बनने के लिए इन टिप्स का पालन करें -

अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करें -  सबसे पहले अच्छे अंको से 12वीं कक्षा पास करें क्योंकि आप जितने अच्छे अंक से पास करेंगे आपको इंजीनियरिंग पढ़ने के लिए इतना अच्छा कॉलेज मिलेगा।

JEE Mains या Diploma करें -  अगर आप इन दोनों परीक्षा को उत्तरण कर पाते हैं तो आप भारत के कुछ सबसे प्रतिष्ठित कॉलेज में बहुत कम पैसे में अपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर पाएंगे।

B.Tech करें -  आपको इंजीनियरिंग की पूरी पढ़ाई करने के लिए एक IIT या NIT कॉलेज में दाखिला लेना होगा, और 3 साल का B.Tech करना होगा।

JE के लिए आवेदन करें -  आवेदन प्रक्रिया में आपकी शिक्षण योग्यता पहचान पत्र जैसी कुछ आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी उन सबको देकर एक फॉर्म भरे और आवेदन कर दें।

चयन प्रक्रिया को पूर्ण करें -  चयन प्रक्रिया के अनुसार आपको परीक्षा देना होगा और इंटरव्यू पास करना होगा जिसके बाद आप अपने स्पेशलाइजेशन के अनुसार किसी सरकारी विभाग में जूनियर इंजीनियर के पद पर कार्यरत हो जाएंगे।

JE बनने के लिए आयु सीमा -  अलग-अलग कैटेगरी के लोगों के लिए अलग-अलग अधिकतम आयु रखी गई है अगर आप ओबीसी हैं तो अधिकतम आयु से 3 वर्ष अधिक की छूट मिलती है अगर आप एसटीएससी है तो अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट मिलती हैं।

JE की कितनी सैलरी होती है -  यह एक प्रतिष्ठित सरकारी पद है जिसमें नौकरी मिलने पर आपको ₹29500 से ₹32000 तक की तनख्वाह मिलती है।

Download Best Engineering Books, Study Notes & More..