जॉब के साथ IAS IPS बनने के लिए कितने घंटे पढ़ें जानिए 

पढ़ाई को दो हिस्सों में बांटें -  नौकरी के लिए उसी कंपनी का चुनाव करें जिसका समय निश्चित हो। यानी कि काम की टाइमिंग 8 से 9 घंटे और दो वीक ऑफ मिलते हों।

पोमोडोरो तकनीक से मदद -  हर 25 मिनट की पढ़ाई के बाद आपको 5 मिनट का ब्रेक लेना है। पढ़ाई का यह टास्क आपको चार बार दोहराना है। इससे उम्मीदवारों का ध्यान पढ़ाई की तरफ केंद्रित रहता है।

वर्किंग प्रोफेशनल्स क्या करें और क्या नहीं -  आपको यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करने के लिए ऑफिस टाइम और पर्सनल टाइम के बीच एक अच्छा संतुलन बनाना होगा।

नौकरी छोड़ना सही नहीं -  आपको यूपीएससी की तैयारी के लिए शुरू में नौकरी छोड़ना सही नहीं होगा। इससे आपका करियर भी प्रभावित हो सकता है। कार्य अनुभव भी यूपीएससी साक्षात्कार के दौरान अच्छा स्कोर करने में मदद करता है।

यूपीएससी के लिए प्लान करना जरूरी -  पहले छह महीनों के लिए प्रीलिम्स और मेन्स दोनों को ध्यान में रखकर पढ़ाई करनी चाहिए। एक साथ प्रारम्भिक और मुख्य परीक्षा की तैयारी से तैयारी पर थोड़ा गलत असर पड़ता है।

यूपीएससी की तैयारी के लिए वीकली प्लान -  दिन के शुरुआती घंटों के दौरान पूरे सप्ताह की तैयारी को संशोधित करना चाहिए। सुबह के समय उत्तर लेखन का अभ्यास करें और दोपहर के दौरान आईएएस मॉक टेस्ट जरूर लें।

प्रिलिम्स पैटर्न से मिलेगा अच्छा स्कोर -  यूपीएससी प्रिलिम्स परीक्षा से लगभग 2 से 3 महीने पहले सामान्य अध्ययन पर ध्यान दें। CSAT पेपर के अभ्यास के लिए पूरा समय देना होगा, क्योंकि यूपीएससी एमसीक्यू का पैटर्न साल दर साल बदलता रहता है।

मेंस के लिए जरूरी है ये काम -  परीक्षा के लिए पर्याप्त अभ्यास प्राप्त करने के लिए इस समय के दौरान एक अच्छी आईएएस मुख्य परीक्षा की पेपर्स पर ध्यान दें।

Gear Up UPSC Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..