जॉब के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करे?

डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (DCA) -    ये एक तरह का डिप्लोमा कोर्स है जिसकी अवधि 6 माह से 1 साल होती है। इस कोर्स को करने के बाद आपको सॉफ्टवेर कंपनी या फिर किसी आईटी कंपनी में आपको नौकरी मिल जाती है।

टैली (Tally) -  टैली एक एकाउंटिंग कोर्स होता है जो हर बिज़नेस में वित्तीय कैलकुलेशन के लिए प्रयोग किया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी कम्पनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। 

डेस्कटॉप पब्लिशिंग (DTP) -  इसमें बहुत तरह के कोर्स किये जाते है जिसमे आपको अडोब फोटोशोप, अडोब पेजमेकर, कोरल ड्रा, एमएस ऑफिस आदि सिखाया जाता है। इस को करने के बाद आप को न्यूज़ चैनल या फिर मार्केटिंग एजेंसी मे जॉब मिल जाती है। 

एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया -  इन दिनों एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया एक बहुत ही ज्यादा जॉब्स वाला फील्ड है इसमें आपको VFX, एनीमेशन, फिल्म डिजाईन, गेम्स, मल्टीमीडिया डिजाईन आदि तरह के कोर्स सिखाये जाते है। इस कोर्स में बहुत ज्यादा जॉब्स का स्कोप है और ही अच्छी सैलरी भी मिलती है। 

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज -  अगर आप मैथ में अच्छे है आपका आईक्यू लेवल भी अच्छा है तो आपके लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना सबसे अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि इसको सीख आप सॉफ्टवेर Development में जा सकते है जहाँ आपको बहुत अच्छा वेतन मिलता है। 

साइबर सिक्यूरिटी कोर्स -  अगर आप कंप्यूटर में अच्छे है तो आप साइबर सिक्यूरिटी में जा सकते है क्योंकि आज कल आये दिन डिजिटल दौर बढ़ता जा रहा है। आप साइबर सिक्यूरिटी का कोर्स करके एक कंप्यूटर विशेषज्ञ बन कर साइबर क्राइम को कम करा सकते है। 

वेब डिजाईन -  कंप्यूटर से जुड़ा यह भी एक तरह का कोर्स होता है जिसमे आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाई जाती है और इसके बाद आपको वेबसाइट बनाना सिखाया जाता है आप इस फील्ड में भी अच्छा पैसा कमा सकते है। 

कंप्यूटर हार्डवेयर एंड मेंटेनेंस -  अगर आप कंप्यूटर के सॉफ्टवेर या फिर उसको चलाने में अच्छे नही हो तो आप कंप्यूटर हार्डवेयर भी सीख सकते हो। ये फील्ड आपके खुद के बिज़नेस शुरू करने में बहुत अच्छा है और इसमें काफी बचत भी होती है। 

डाटा एंट्री ऑपरेटर कोर्स -  हालांकि यह हाई प्रोफाइल कोर्स नही है लेकिन किसी ऑफिस जॉब या डेटा एंट्री जॉब के लिए काफी अच्छा कोर्स है, इस इस कोर्स को करने का सबसे अच्छा फायदा ये भी है कि इससे जुड़ी जॉब से रेलेटेड काम घर बैठे भी कर सकते है। 

हार्डवेयर और नेटवर्किंग -  यह एक ऐसा कोर्स जो स्टूडेंट के बीच काफी लोकप्रिय हो चुका है क्योंकि इसे करने के बाद नौकरी काफी हद तक आसानी से मिल जाती है।  

डिजिटल मार्केटिंग -  अगर अपने 12th पास कर लिया है और जल्दी नौकरी पाना चाहते है तो यह आपके लिए सबसे उपयोगी साबित हो सकता है, क्योकि आज कल मार्किट  कई ऐसी कम्पनी आ रही है जो अपने प्रोडक्ट लांच के लिए इस  लोगो को अच्छी सैलरी पैकेज पर नौकरी प्रदान करती है।  

Download Best Computer Science Books, Study Notes & More..