जॉब के लिए बेस्ट कोर्स जिसे करने के बाद जरूर मिलेगी अच्छी सैलरी

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग -  कम्प्यूटर प्रोग्रामर की भूमिका ऐसे समाधान खोजने की होती है जो कंपनी के लक्ष्यों और तकनीकी आवश्यकताओं के लिए प्रमुख हो, इसलिए आज डिजिटलाइज़ेशन के दौर में कंप्यूटर प्रोग्रामर एक बेहतरीन जॉब ऑप्शन बन गई है। 

फैशन डिजाइनिंग -  फैशन डिजाइनिंग कोर्स में छात्रों को फैशन उद्योग की समग्र समझ के साथ-साथ डिजाइनिंग के तरीके, तकनीक और टेक्नोलॉजी की शिक्षा प्रदान करता है। 

कंटेंट मार्केटिंग राइटिंग -  कंटेंट मार्केटिंग का लगातार उपयोग आपके संभावित और मौजूदा ग्राहकों के साथ संबंध स्थापित करता है। जॉब के लिए बेस्ट कोर्स में कंटेंट मार्केटिंग भी एक प्रसिद्ध कोर्स है। 

एनिमेशन कोर्स -  मुख्य रूप से, एक एनीमेटर वीडियो उद्योग, गेम, विज्ञापन एजेंसियों, चलचित्रों और विशेषज्ञ डिज़ाइन कंपनियों में काम करता है इसलिए यह एक अच्छा करियर विकल्प है। 

फोटोग्राफी कोर्स -  फ़ोटोग्राफी में करियर के कई सारे विकल्प मौजूद है। फोटोग्राफी के अंतर्गत आप अपनी रुचि के आधार पर विशेषज्ञता चुन सकते हैं। 

मार्केटिंग कॉपीराइटर -  मार्केटिंग कॉपीराइटर के पास बहुत अच्छा मार्केटिंग ज्ञान होता है और वे जनता को प्रभावित करना जानते हैं। वे मुख्य रूप से होर्डिंग और ऑनलाइन विज्ञापनों में उपयोग होने वाले टेक्स्ट तैयार करते हैं। 

गेम प्रोग्रामर -  एक गेम प्रोग्रामर के रूप में, आप विशेष रूप से गेम प्रोग्रामिंग पर काम करेंगे जिसके लिए कॉडिंग और सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग में विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

जॉब के लिए बेस्ट कोर्स के प्रकार -

सर्टिफिकेट कोर्स -  इसके लिए छात्रों को अपनी कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 45%-50% कुल अंक या समकक्ष सीजीपीए स्कोर करना चाहिए। 

डिप्लोमा कोर्स -  पीजी डिप्लोमा कोर्स करने के लिए, छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% कुल अंकों या समकक्ष CGPA के साथ किसी भी विषय में बैचलर्स पूरी करनी होगी। 

अंडरग्रेजुएट कोर्स -  अंडरग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश के लिए छात्रों को अपनी कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% कुल अंकों या समकक्ष CGPA स्कोर के साथ उत्तीर्ण करनी चाहिए। 

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स -  ग्रेजुएट डिग्री हासिल करने के लिए, छात्रों को अपने ग्रेजुएशन में कम से कम 60% कुल अंक या समकक्ष CGPA प्राप्त करना चाहिए। इसके बाद उन कॉलेजों के आधार पर प्रवेश परीक्षा होगी, जिनके लिए वे आवेदन कर रहे हैं। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..