JEE मेन पास करने के लिए इन आसान टिप्स की मदद से करें तैयारी 

अध्ययन का पैटर्न निर्धारित करें 

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप कोचिंग करेंगे या सेल्फ स्टडी। यहां यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कोचिंग आपको अपनी परीक्षाओं को समझने और पेपर हल करने में बहुत मदद करेगी, इसलिए कोचिंग एक अच्छा निर्णय हो सकता है। कोचिंग के साथ आपको सेल्फ स्टडी में पूरा ध्यान रखना होगा। तभी आप परीक्षा पास कर सकते हैं। 

सही समय पर शुरू करें तैयारी  

IIT JEE परीक्षा का सिलेबस बहुत बड़ा है। परीक्षा समाप्त करने और परीक्षा में सफल होने के लिए परीक्षा की तैयारी जल्दी करना बेहतर है। 

सिलेबस को ध्यान से पढ़ें 

परीक्षा की तैयारी का पहला चरण पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से समझना है। इसके लिए आपको पाठ्यक्रम को ध्यान से पढ़ना चाहिए ताकि आपको महत्वपूर्ण विषयों, अध्यायों की सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके। और आप परीक्षा की तैयारी के लिए सही रणनीति तैयार कर सकते हैं। 

एक उचित अध्ययन की योजना बनाएं 

किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए उचित अध्ययन की योजना बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए बिना समय बर्बाद किए एक योजना बनाएं। एक महीने के भीतर लक्ष्य निर्धारित करें। आपको इस बात का स्पष्ट अंदाजा होना चाहिए कि आपको महीने के प्रत्येक दिन और प्रत्येक सप्ताह में कितना कोर्स पूरा करना है।

तैयारी करते समय संबंधित विषयों के नोट्स प्रतिदिन अपने पास रखें और संबंधित न्यूमेरिकल को अपने साथ हल करते रहें। इसके साथ ही आपको रोजाना एक अभ्यास पेपर हल करने की आदत डालनी होगी। 

जिज्ञासु मन रखें 

किसी भी थ्योरी को पढ़ते समय उसे जैसा है, वैसा स्वीकार करने के बजाय खुद से सवाल पूछें और उस थ्योरी से जवाब ढूंढे। ऐसा करना बहुत जरूरी है, क्योंकि अगर आप थ्योरी के बाद ही परीक्षा में बैठते हैं।  

NCERT की किताब की मदद लें 

आपको एनसीईआरटी की किताब की मदद लेने की जरूरत है क्योंकि इस किताब को पढ़कर आप जेईई परीक्षा का आधार बना सकते हैं। NCERT की किताब पढ़ने से आपका दिमाग साफ हो जाएगा। इतना ही नहीं परीक्षा के लगभग 60 से 70 प्रतिशत प्रश्नपत्र इन्हीं किताबों पर आधारित होते हैं। इसके लिए सबसे पहले एनसीईआरटी की किताबें पढ़ना शुरू करें। 

समय का प्रबंधन करना सीखें  

परीक्षा में सफल होने के लिए बिना अभ्यास के समय का सही प्रबंधन करना बहुत जरूरी है। आपको केवल पूरे प्रश्न पत्र को हल करने की आवश्यकता है, लेकिन यदि आप समय का प्रबंधन करना नहीं जानते हैं, तो प्रश्न पत्र को समय पर पूरा करना आसान नहीं है। 

पिछले 5 वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें  

पिछले साल का प्रश्न पत्र आपको इस परीक्षा के भाग और कठिनाई स्तर के बारे में जानकारी देता है। इसलिए किताब पढ़ते हुए पिछले 5 साल के प्रश्न पत्रों को हल करें। इस बार आप कम समय में प्रश्न पत्र हल करने का प्रयास करें। ताकि आप परीक्षण करने के लिए अभ्यास कर सकें। 

रिवीजन पर रखें नजर  

परीक्षा में सफल होने के लिए, यह आवश्यक है कि आप प्रत्येक अध्याय की तैयारी के बाद इसका त्वरित पुनरीक्षण करें। और इससे जुड़ी संख्यात्मक और समस्याओं को हल करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको रिवीजन के लिए ज्यादा समय नहीं देना पड़ेगा और सभी अध्यायों की अवधारणा और समस्या तुरंत हल हो जाएगी। 

Start Your JEE mains Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..