JEE सीट काउंसलिंग में इन बातों का रखना होगा ध्यान

Scribbled Underline

सीट आवंटित होने के बाद क्या करें -  

जब भी आपको सीट आवंटित हो तो सबसे पहले अपना ऑप्शन चुनिए और बेहद सावधानी से सीट फ्रीज कर लें। अगर आप ऑप्शन नहीं चुनते हैं तो यह माना जाएगा कि आपने सीट को छोड़ दिया है। 

वेबसाइट पर दिए गए फीस का समय से भुगतान करें। अगर आप फीस का भुगतान करने में चूक जाते हैं तो आपकी सीट को कैंसिल कर दिया जाएगा। 

काउंसलिंग के दौरान इन बातों को करने से बचे -  

ऑनलाइन होती है पूरी प्रक्रिया -  छात्र ध्यान दें कि सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को छोड़कर आईआईटी और एनआईटी में सीट आवंटन प्रोसेस पूरी तरह से ऑनलाइन बेस्ड है। 

लॉगिन डिटेल्स न करें शेयर -  ध्यान दें कि अगर आपके अकाउंट से सीट आवंटन में कोई भी बदलाव होगा तो इसके लिए छात्र पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे। इसलिए ध्यान रहे किसी से भी अपना पासवर्ड आदि शेयर न करें। 

गलत डॉक्यूमेंट न करें अपलोड -  अगर यह पाया जाता है कि किसी छात्र ने गलत डॉक्यूमेंट अपलोड किए हैं तो तुरंत ही आवंटित सीट को कैंसिल किया जा सकता है। ध्यान दें कि आप जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड कर रहे हैं वह गलत न हो। 

रजिस्टर्ड मोबाइल रखें साथ -  आपने जिस फोन से रजिस्टर किया है उसे हमेशा पास रखें। ऐसा करने से आप आराम से ओटीपी जनरेट कर पाएंगे और साथ ही चॉइस में बदलाव करना भी आसान होगा। 

Let's Start your JEE Exams Preparation with Best Books, Study Material, Test Series and More..

Scribbled Underline