JEE Main 2023 परीक्षा में क्या करें और क्या न करें 

करें      शांत रहें, और धैर्य रखें और प्रक्रिया में विश्वास रखें। जेईई की आवश्यकता आपको भयभीत या डरा हुआ महसूस करा सकती है, जिसके परिणामस्वरूप बहुत अधिक तनाव और अंत में विलंब हो सकता है। 

न करें   प्रोक्रैस्टिनेशन, कुछ करने में देरी करने की क्रिया है, एक बहुत ही भयानक आदत है। यदि हम किसी कार्य को कल तक के लिए टाल देते हैं, तो हम केवल अपने ऊपर अधिक दबाव डालते हैं, या हमें अधिक समय तक अध्ययन करके समय निकालना पड़ता है, जो उम्मीदवारों के लिए काफी कर देने वाला भी होता है।  

क्या करें   क्या करें  सुनिश्चित करें कि आप अपनी जेईई तैयारी सावधानीपूर्वक विचार करें। हालांकि यह सच है कि सफल होने के लिए केवल आत्म-अनुशासन, दृढ़ संकल्प, कड़ी मेहनत और ध्यान की आवश्यकता होती है, तैयारी के लिए उचित दृष्टिकोण के अलावा इन गुणों की आवश्यकता होती है, 

क्या न करें  अपना आत्मविश्वास कभी न खोएं। IIT JEE सभी छात्रों के लिए खुला है। IIT में जाने के लिए, आपको उत्कृष्ट होने की आवश्यकता नहीं है। छात्रों को अवधारणाओं को समझने या समस्याओं को पूरा करने में परेशानी हो सकती है, लेकिन ये मूर्खतापूर्ण बातें आपको कभी भी खुद पर संदेह नहीं करने देंगी।

  क्या करें   बार-बार अभ्यास करें। निरंतर अभ्यास किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता की कुंजी है। असीमित अभ्यास सामग्री के साथ, आप निश्चित रूप से परीक्षा से पहले सुधार करेंगे। जेईई की तैयारी का सबसे महत्वपूर्ण तरीका अभ्यास परीक्षा लेना है। यह छात्रों को प्रमुख विचारों में महारत हासिल करने और उनकी परीक्षा की तैयारी का आकलन करने का मौका देता है। 

क्या न करें   छात्र कम नींद लेकर अधिक सीख सकते हैं। यह वास्तव में एक बहुत ही अस्वास्थ्यकर अभ्यास है; यदि एक उम्मीदवार को हर रात छह घंटे से कम नींद मिलती है, तो वे वास्तव में खराब स्वास्थ्य और तनावग्रस्त दिमाग की राह पर हैं। हर दिन कम से कम 6 घंटे सोने की कोशिश करें ताकि आपको और आपके दिमाग को भी आराम करने का समय मिल सके।  

क्या करें    जब आप पहली बार शुरुआत करते हैं तो चुनौतीपूर्ण विषयों में गोता लगाकर तैयारी करने की कोशिश न करें। जबकि बुनियादी बातों को छोड़ना शुरू में कोई समस्या नहीं हो सकती है, तैयारी की अवधि बढ़ने पर यह आपको परेशान करने के लिए वापस आ जाएगा। 

क्या न करें   कोई भी कोचिंग सेशन मिस न करें। जेईई की तैयारी में अनुभवी पर्यवेक्षण और उचित दिशा में कोचिंग शामिल है! - कभी भी अपनी जेईई की तैयारी में कटौती करने की कोशिश न करें। आपको जेईई की तैयारी की कथित कठिनाइयों के कारण अपने निर्णय को धूमिल नहीं होने देना चाहिए। 

Gear Up Your Main JEE Exams Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Mocks Test Series & More..