JEE Main 2022 की परीक्षा में MCQs हल करने की सफल तकनीक

पूरा क्वेश्चन पढ़ें -  स्टूडेंट्स या एग्जामिनीज अक्सर आधा क्वेश्चन पढ़कर या फिर सरसरी तौर पर क्वेश्चन पढ़कर जल्दबाजी के कारण कई बार गलत आंसर मार्क कर देते हैं। इसलिए, पूरे क्वेश्चन को अच्छी तरह पढ़कर ही अपना आंसर मार्क करें।

क्वेश्चन का आंसर पहले अपने दिमाग में सोचें -  किसी एमसीक्यू को पढ़कर ही पहले उसका आंसर अपने दिमाग में सोच लें क्योंकि ऐसा करने पर आपको उस क्वेश्चन का आंसर सेलेक्ट करने में जरूरत से ज्यादा समय नहीं लगेगा।

ज्यादा इनफॉर्मेशन सही है - आमतौर पर एमसीक्यू के सही आंसर में ज्यादा इनफॉर्मेशन दी जाती है इसलिए आप अनुमानित आंसर मार्क करते समय इस प्वाइंट का ध्यान रख सकते हैं।

उन्मूलन प्रक्रिया - JEE Main की परीक्षा में केवल बहुवैकल्पिक प्रश्न (MCQ) पूछे जाते हैं, Subjective प्रश्नों की तुलना में MCQs को हल करना ज़्यादा आसान होता है। किसी भी प्रश्न में गलत विकल्पों को हटाने का सबसे आसान तरीका होता है उन्मूलन प्रक्रिया। हैं।

Dimensions को check करें - इस तरीके का प्रयोग हम Physics के पेपर में कर सकते हैं जैसे अगर हमें किसी प्रश्न में time period की सही equation के बारे में पूछा गया है और हम जानते है कि time period का dimension seconds होता है तो इससे अब जिस भी विकल्प में उत्तर के साथ seconds लगा होगा वह उत्तर सही होगा।

Assumptions method का उपयोग करें -  कुछ प्रश्नों में हम variables के स्थान पर कुछ values का इस्तिमाल करके सही विकल्प चुन सकते हैं। ऐसा करने से प्रश्न आसान भी हो जाएगा और हमे पूरा solution भी नहीं करना पड़ेगा। यह भी एक महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है।

विकल्प से शुरुआत करें -  कभी कभी विकल्प से शुरुआत करना भी सही विकल्प चुनने में सहायता करता है। जैसे की अगर हमें किसी प्रश्न में कोई linear equation दी गयी है और हमें किसी variable की value निकालनी है तो हम दिये गए विकल्पों को उपयोग करके सही विकल्प चुन सकते हैं।

सबसे कम और सबसे अधिक outliers को हटा दें -  किसी भी प्रश्न का सही विकल्प ना तो extreme maximum value हो सकती है और ना ही extreme minimum value. इसलिए प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों में हम extreme values को neglect कर देते हैं।

Gear Up JEE 2022 Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..