JEE की तैयारी के लिए इन सुझावों से करें स्ट्रेस दूर 

न्यूमेरिकल सवाल  अगर आप भी आईआईटी-जेईई के एग्जाम में अच्छा स्कोर करना चाहते है तो आपको न्यूमेरिकल सवालों पर अपनी पकड़ बनानी होगी। आपको रोजाना कम से कम 70-80 न्यमेरिकल सवालों को हल करने होंगे न्यूमेरिकल सवाल किसी एक सब्जेक्ट के ही नही बल्कि फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स तीनों सब्जेक्ट के सवाल इसमें शामिल होना चाहिए।

फॉर्मूले और थ्यौरी के प्रश्न   न्यूमेरिकल के बाद सबसे ज्यादा प्रश्न अगर आते है फॉर्मूले ओर थ्यौरी के। इसलिए फॉर्मूलो को याद करने के साथ थ्यौरी को पढ़ना जरूरी है। टफ टॉपिक्ट पर आप ज्यादा से ज्यादा समय दें ताकि आपकी पकड़ बन सके। इसके अलावा सरल टॉपिक्स पर ध्यान देना भी जरूरी है क्योंकि आपके लिए स्कोरिंग टॉपिक यही हो सकते है।

टॉपिक्स लिस्ट   अगर आप आईआईटी-जेईई में सफलता पाना चाहते है तो आपको टॉपिक्स की एक लिस्ट बनाना जरूरी है, ये फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स तीनों विषयों के साथ करें। अब ज्यादा मार्क्स वाले टॉपिक्स पर टिक कर लें और उनकी तैयारी अच्छे से करें। 

रिफरेंस बुक की मदद आईआईटी एग्जाम के लिए रिफरेंस बुक की मदद लेना ना भूले। रिफरेंस बुक में आपको पूरे सिलेबस के सैंपल पेपर आसानी से मिल जाएंगे। इसके अलावा नई रिफरेंस बुक में प्रश्नों को हल करने की नई और शॉर्ट ट्रिक्स भी मिल जाती है।

स्ट्रीमलाइन प्रोसेस  आईआईटी के एग्जाम में पूछे जाने वाले न्यूमेरिकल सवाल काफी टफ होते है इसलिए इनको हल करने के लिए स्ट्रीमलाइन प्रोसेस को अपनाना चाहिए। स्ट्रीमलाइन प्रोसेस से लॉजिकल सवालों को स्टेप बाई स्टेप हल करने में काफी मदद मिलती है।

रिविजन आईआईटी की तैयारी में रिविजन का खास महत्व है अगर आपने रिविजन नही किया तो आपकी एक साल की पूरी मेहनत बेकार जाएगी। इसलिए एग्जाम से कुछ दिन पहले फॉर्मूलों और कॉन्सेप्ट का अच्छे से रिविजन कर लें। इन फॉर्मूलों से नई तरह की प्रॉब्लम को सॉल्व करे, इससे आप फॉर्मूलों और कॉन्सेप्ट का इस्तेमाल करना सीख जाएंगे।

पिछले साल के पेपर   एग्जाम कोई भी हो उसमें सफलता पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि पछले सालों के प्रश्नपत्रों को हल करके देखा जाए। पिछले साल के प्रश्नपत्रों को हल करने से आपको एग्जाम के पैटर्न का पता लग जाएगा, साथ ही आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी। 

सकारात्मक रहें   अपने दिमाग में नकारात्मक विचार न रखें। कभी न कहें कि मैं नहीं कर सकता, इससे आप तनाव से और ज्यादा घिरेंगे। हमेशा कहें 'मैं कर सकता हूं और करूंगा''. हमेशा सकारात्मक बातें करें। उठते-बैठते, सोते-जागते हर वक्त आपका यही सकारात्मक मंत्र होना चाहिए।  

Start Your JEE Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..