JEE & NEET 2022: एग्जाम में ध्यान रखें ये बातें तो पक्का होगा सलेक्शन

सिलेबस को जानें - नीट 2022 में सफलता के लिए सबसे नीट यूजी 2022 सिलेबस (NEET UG syllabus 2022) को अच्छी तरह से जानना जरूरी है. इससे आपको स्टडी प्लान बनाने में मदद मिलेगी.

NCERT की किताबों से शुरू करें - नीट परीक्षा में सबकुछ एनसीईआरटी टेक्स्टबुक और इग्ज़ेम्प्लर (NCERT Exemplar) से आता है. इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इन दोनों किताबों के सभी पॉइंट्स और प्रश्नों को पूरी तरह से समझें और याद रखें. 

पॉजिटिव रहें - तैयारी के दौरान सबसे जरूरी है पढ़ाई के दौरान एकाग्र रहना और पॉजिटिव एटिट्यूड बनाए रखना। एक्राग होने पर हम ज्यादा अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। 

सैंपल पेपर्स से प्रैक्टिस करें - सैंपल पेपर्स की प्रैक्टिस करें जो प्रश्नों के पैटर्न के बारे में एक सही आइडिया देंगे और टाइम मैनेजमेंट में सुधार करने में मदद करेंगे। पूछे गए प्रश्नों के लेवल को समझने के लिए पिछले वर्ष के जेईई के पेपर को हल करें। 

एग्जाम टाइम के अनुसार टेस्ट सॉल्व करें - फुल–लेंथ मॉक टेस्ट्स देने की प्रैक्टिस करें। ऐसा करने से आपका बॉडी क्लॉक परीक्षा के दिन के समय के अनुकूल हो जाएगी और उसी के अनुसार आपकी सतर्कता एवं एकाग्रता के स्तर को बन जाएगा।

परफॉर्मेंस एनालिसिस - प्रत्येक मॉक टेस्ट के बाद अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करें। जिन विषयों में कमजोर हैं उनपर गौर करें और रिविजन के समय उन पर अधिक ध्यान दें। बार–बार होने वाली गलतियों जैसे कि यूनिट्स को भूलने आदि पर ध्यान दें। परीक्षा से एक सप्ताह पहले, इन नोट्स को पढ़ें ताकि परीक्षा में यही गलतियां फिर से न हो जाएं। 

तनाव न लें - ध्यान लगाएं और मेडिटेशन करते रहें। ऐसा करना आपके माइंड के लिए बेहतर तो है ही साथ ही यह तैयारी को बूस्ट करने का भी कार्य करेगी। परीक्षा में जाने से पहले मेडिटेशन जरूर कर के जाएं। 

Download JEE Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..