JEE Advanced 2022 Exam में 100% स्कोर के लिए ऐसे करें तैयारी मिलेगा AIR 1

Scribbled Underline

अध्ययन का समय - केवल एक महीने शेष होने पर, छात्रों को समय सारणी का सख्ती से पालन करना चाहिए। जेईई एडवांस में सफलता पाना इतना आसान नहीं है लेकिन कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के साथ याद रखें जो आप जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते हैं। 

मॉक टेस्ट -  मॉक टेस्ट आपको पेपर के पैटर्न से परिचित कराने के साथ-साथ आपके मजबूत और कमजोर क्षेत्रों की जांच करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपनी तैयारी का विश्लेषण करने और सही परीक्षा स्वभाव बनाने के लिए, छात्रों को मॉक टेस्ट लेने की सलाह दी जाती है। 

समय प्रबंधन -  हमेशा याद रखें कि सभी छात्रों के पास दिन में 24 घंटे होते हैं। अधिकांश छात्रों के प्रश्न हैं कि कितने घंटे के अध्ययन के परिणाम बदल सकते हैं? विशेषज्ञों के अनुसार, जेईई एडवांस क्रैक करने के लिए एक दिन में 5-6 घंटे का गंभीर अध्ययन जरूरी है। 

पिछले 5 वर्षों के जेईई एडवांस प्रश्न पत्रों को हल करें - आप पिछले वर्षों के जेईई एडवांस पेपर से परीक्षा के लिए अभ्यास कर सकते हैं पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों की मदद से आप कठिनाई के स्तर और पेपर पैटर्न को जान और समझ सकते हैं। 

गति और सटीकता -  आपको एक निरंतर गति बनाए रखनी होगी लेकिन सटीकता को न भूलें इससे आपको अधिक अंक हासिल करने में मदद मिलेगी। परीक्षा में नकारात्मक अंकन है। सटीकता सीमित समय में प्रश्नों का अभ्यास करने के साथ आएगी। 

स्वास्थ्य -  अपने शारीरिक और मानसिक कल्याण का ध्यान रखना न भूलें। अंत में, किसी भी परीक्षा के लिए अच्छा स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है। दिन में लगभग 6 घंटे की अच्छी नींद लें। 

शिक्षकों से मार्गदर्शन लें -  मुश्किल सवालों पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए और उन्हें हल करने के लिए एक अभिनव तरीका खोजने या अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने का प्रयास करना चाहिए। 

मानसिक और शारीरिक रूप से  रहें फिट -  पिछले एक सप्ताह में अपनी दिनचर्या को परीक्षा के दिन की तरह रखें। कोई नई आदत न आजमाएं। घर का बना खाना खाएं। खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रखें। रोजाना उचित नींद लें। 

Scribbled Underline

Boost Your JEE Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..