जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे ले?

नवोदय विद्यालय आवासीय विद्यालय है, इस विद्यालय में बच्चों को हॉस्टलयुक्त मुफ्त शिक्षा प्रदान किया जाता है. विद्यार्थियों को विद्यालय में रखकर शिक्षा दी जाती है. भोजन, कपडा, यूनिफार्म, किताब-कॉपी, पेन-पेंसिल, जूता-मौजा आदि अन्य दैनिक जरूरतों जैसे, तेल, साबुन, सर्फ़, शैम्पू, ब्रश-कोलगेट आदि दिया जाता है

जवाहर नवोदय विद्यालय को नवोदय विद्यालय भी कहा जाता है. नवोदय विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाई जाने वाली, पूरी तरह से आवासीय सह-शिक्षा विद्यालय है. यह केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली से संबद्ध शिक्षण परियोजना है.

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं और जाप जवाहर नवोदय विद्यालय में पढाई करना चाहते हैं, तो आपको जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश-परीक्षा (जेएनवी प्रवेश परीक्षा) उत्तीर्ण करना होगा. क्योंकि नवोदय विद्यालय प्रवेश-परीक्षा के माध्यम से बच्चों का दाखिला लेती है.

इस विद्यालय में तीन कक्षाओं में एडमिशन होता है, class 6th, 9th और 11th,अगर आप 6th क्लास में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको पांचवीं कक्षा अध्ययनरत के दौरान जेएनवी प्रवेश-परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा. 9वीं कक्षा में दाखिला लेने के लिए आठवीं कक्षा अध्ययनरत के दौरान जेएनवी प्रवेश परीक्षा देना होगा. जो बच्चे 11वीं कक्षा में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश-परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा.

नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको जेएनवी प्रवेश-परीक्षा के आवेदन करना होगा. लेकिन प्रवेश-परीक्षा में आवेदन करने के लिए किसी , सरकारी स्कूल या सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय का अध्ययनरत छात्र होना चाहिए I

समय-समय में जिला स्तर पर जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश-परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म निकलता है. जब JNV Entrance Exam के लिए एप्लीकेशन फॉर्म निकलता है, तब आवेदन करना होगा. आवेदन करने के बाद परीक्षा की तैयारी करें और जेएनवी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करें. प्रवेश-परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी का सिलेक्शन होता है. चयनित अभ्यर्थियों का एडमिशन नवोदय विद्यालय में होता है.

आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र- आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, जन्म प्रमाण- कक्षा VI और IX के लिए जन्म प्रमाण पत्र, ग्यारहवीं कक्षा के लिए उम्मीदवारों को आयु प्रमाण के रूप में कक्षा 10 वीं का अंक पत्र, निवास प्रमाण पत्र ये सभी दस्तावेजो की आवशयकता होती है I

मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय है. इस विद्यालय में ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार के बच्चों का एडमिशन होता है. जिसमें ग्रामीण बच्चों के लिए कम से कम 75% सीटें उपलब्ध है. जिले में एससी और एसटी समुदाय (SC/ST) के बच्चों के लिए उनकी आबादी के अनुपात में सीटें आरक्षित हैं. 1/3 सीटें छात्राओं द्वारा भरी जाती हैं. 3% सीटें विकलांग बच्चों के लिए आरक्षित होता है.

Start Your School Entrance Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..