MBA या MCA में से अपने लिए चुनिए बेस्ट सूटेबल ऑप्शन

MEM -

मास्टर्स इन इंजीनियरिंग मैनेजमेंट (MEM) -  MBA management के लिए एक postgraduate डिग्री है जो सभी प्रकार के विषयों पर केंद्रित है

MEM के लिए Work Experience -  यदि आप बिना किसी कार्य अनुभव के अपना post-graduation शुरू करने की योजना बना रहे हैं। ये स्कूल आवेदकों को नौकरी का कोई पूर्व अनुभव रखने के लिए नहीं कहते हैं। 

MEM के लिए करियर विकल्प -  अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार स्थितियों के कारण आज की दुनिया में MEM graduates की मांग वास्तव में बहुत अधिक है । कंपनियां मजबूत इंजीनियरिंग के साथ-साथ business backgrounds वाले कर्मचारी रखना पसंद करती हैं।

करियर ऑप्शन -  यह कोर्स स्टूडेंट्स को वेब डेवलपर्स, सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर, डिजाइनर, सिस्टम एनालिस्ट, सॉफ्टवेयर टेस्टर्स और अन्य आईटी से संबंधित जॉब प्रोफाइल के लिए जरुरी योग्यता प्रदान करता है।

MBA -

मास्टर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) एक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है जिसे कुल चार सेमेस्टर में बांटा गया है और इसकी कुल अवधि 2 साल की होती है.

योग्यता -  किसी MBA कोर्स में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए। इसी तरह, किसी टॉप बी-स्कूल में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स ने ग्रेजुएशन में अच्छे मार्क्स हासिल किये हों।

MBA कोर्स -  MBA के प्रोफेशनल कोर्स में स्टूडेंट्स को किसी ऑर्गनाइजेशन या कंपनी को चलाने के लिए जरुरी सभी एडमिनिस्ट्रेटिव और मैनेजीरियल स्किल्स की पूरी जानकारी प्रदान की जाती है।

करियर ऑप्शन -  MBA कैंडिडेट्स बिजनेस मैनेजर, फाइनेंस मैनेजर, एग्जीक्यूटिव रिक्रूटर, एडवर्टाइजिंग एग्जीक्यूटिव, मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव और सीईओ जैसे जॉब प्रोफाइल्स में काम कर सकते हैं।

Gear Up CAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..