जानिए कहां एमबीए करने से मिलेगी सबसे ज्यादा सैलरीॽ

फाइनांस में एमबीए -  फाइनांस में एमबीए बैंकिंग, फाइनांस सर्विसेज और इंश्योरेंस सेक्टर में जबरदस्त ग्रोथ की संभावनाओं वाला पॉपुलर एमबीए स्पेशलाइजेशन है।

फाइनांस में एमबीए के बाद सैलरी -  भारत में, शीर्ष बी-स्कूलों से फाइनांस में एमबीए ग्रेजुएट काे 10 से 15 लाख रुपये के पैकेज, अन्य संस्थानों से आने वाले उम्मीदवार 4 से 6 लाख रुपये के शुरुआती पैकेज कमा सकते हैं। 

सबिजनेस एनालिटिक्स में एमबीए - बिजनेस एनालिटिक्स में एमबीए एक स्पेजलाइजेशन फिल्ड है जो छात्रों को विभिन्न एनालिटिकल टूल्स का उपयोग करने के तरीके सीखाता है। 

बिजनेस एनालिटिक्स में एमबीए के बाद सैलरी -  व्यापार में एनालिटिक्स के बढ़ते महत्व के कारण भारत में बिजनेस एनालिटिक्स पेशेवरों का औसत वेतन 11 लाख प्रति वर्ष जबकि फ्रेशर्स लगभग 5 - 8 लाख प्रति वर्ष, अनुभवी पेशेवर 10 - 18 लाख प्रति वर्ष और शीर्ष स्तर के लोग 30 - 55 लाख सालाना तक वेतन पा सकते हैं।

मार्केटिंग में एमबीए -  मार्केटिंग मैनेजमेंट में एमबीए व्यवसाय के मार्केटिंग पहलू पर केंद्रित है। जिसमें छात्रों को ब्रांड मार्केटिंग, मार्केट रिसर्च, कस्टमर बिहेवियर के बारे में पढ़ाया जाता है। 

मार्केटिंग में एमबीए के बाद सैलरी -  भारत में मार्केटिंग मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स फ्रेशर्स जो प्रतिष्ठित बी-स्कूलों के ग्रेजुएट हों का वार्षिक वेतन 3.5 - 18 लाख तक हो सकता है। वेतन अनुभव के साथ बढ़ता है जो 15 - 40 लाख प्रति वर्ष तक हो सकता है।

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में एमबीए -  ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में एमबीए ऑर्गजाइजेशन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कर्मचारियों के प्रदर्शन को ज्यादा से ज्यादा करने पर फोकस है। 

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में एमबीए के बाद सैलरी -  प्रतिष्ठित बी-स्कूलों के ग्रेजुएट लगभग रु. 4.5 - 8 लाख प्रति वर्ष मध्य स्तर के पदों के लिए, वार्षिक वेतन 10-18 लाख, जबकि वरिष्ठ स्तर के पेशेवर लगभग 25 - 40 लाख प्रति वर्ष पा सकते हैं। 

Gear Up CAT  Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..