जानिए 12वीं के बाद CA का कोर्स कैसे करें 

कॉमर्स करने वाले ज्‍यादातर छात्रों का सपना ग्रेजुएशन के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) कोर्स करना होता है। हालांकि सभी को पता है कि यह इतना आसान नहीं है। इसके लिए छात्रों को कठिन परीक्षा से होकर गुजरना पड़ता है। 

CA बनने के लिए आपको 12वी के बाद सीपीटी परीक्षा को पास करना होता है। सीपीटी (CPT) परीक्षा को पास करने के बाद आप आईपीसीसी (IPCC) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। हालांकि कई बार छात्र सीपीटी की परीक्षा देने से चूक जाते हैं, लेकिन आप अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 

ग्रेजुएशन के बाद CA का कोर्स करने की न्यूनतम अवधि 3 वर्ष है, क्योंकि आप खुद को पंजीकृत करने के 9 महीने बाद सीधे आईपीसीसी परीक्षा दे सकते हैं। जिसके बाद आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए 2.5 - 3 साल की आर्टिकलशिप भी पूरी करनी होगी। 

ग्रेजुएशन के बाद CA करने की फीस लगभग 19 हजार से 27 हजार रुपये है। इसमें पंजीकरण शुल्क, लेख पंजीकरण शुल्क, पाठ्यक्रम शुल्क और सूचना प्रौद्योगिकी शुल्क शामिल हैं। 

CPT (सामान्य दक्षता परीक्षा) की परीक्षा कक्षा 12 वीं की परीक्षा में उपस्थित होने और सीपीटी के लिए पंजीकरण की तारीख से 60 दिनों की अवधि पूरी होने के बाद होती हैं । 

द्वितीय स्तर: प्रक्रिया का दूसरा स्तर निम्न भागों में पूरा होता हैं , IPCC स्तर का पंजीकरण। आईटीटी (सूचना प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण) और ओरिएंटेशन कोर्स। आर्टिकलशिप हेतु पंजीयन। 

IPCC स्तर का पंजीकरण: CPT की परीक्षा और कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद IPCC - (इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कॉम्पटेंस कोर्स ) में पंजीयन करना अगला चरण होता हैं । 

आर्टिकलशिप हेतु पंजीयन: IPCE के प्रथम समूह अथवा दोनो समूह उत्तीर्ण करने के बाद किसी पेशेवर कार्यरत सी. ए. (चार्टर्ड अकाउंटेंट) के अधीनस्थ (Under) तीन वर्ष की अवधि के लिए आर्टिकल्ड असिस्टेंट के रूप में रजिस्टर करने की आवश्यकता होती है। इस दौरान उम्मीदवार लेखा के विभिन्न गुर प्रायोगिक रूप में सीखते हैं । 

Download Higher Education Books, Study Notes & More.