जानिए 10वीं के बाद कौन-कौन से डिप्लोमा कोर्स कर सकते है 

डिप्लोमा इन फाइन  आर्ट्स 

एनीमेशन, डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग, ग्राफ़िक्स, विज्युलाइज़ेशन जैसे क्षेत्र में अगर आप अपना करियर बनाना चाहते है तो फाइन आर्ट्स चुन सकते हैं। 10वी कक्षा के बाद 5 साल का फाइन आर्ट्स का डिप्लोमा कोर्स है।  

डिप्लोमा इन  इंजीनियरिंग 

इंजीनियर बनेन का ख्वाब देखते हैं तो 10वीं पास करने के बाद उस सपने को साकार किया जा सकता है। कई सारे संस्थान और पॉलीटेक्निक कॉलेज ऐसे हैं जो दसवीं के बाद इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं।  

डिप्लोमा इन स्टेनोग्राफी 

देश में बहुत से ऐसे संस्थान है जो स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा करवाते हैं। जिसे करते ही बैंक, शिक्षा, कोर्ट के साथ साथ कई और क्षेत्रों में नौकरी के अवसर आपके लिए खुल जाएंगे। हर सरकारी विभाग या निजी कंपनियों में ऐसी नौकरियां निकलती रहती हैं जिनके लिए स्टेनोग्राफर की भर्ती की ज़रूरत होती है। 

डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर 

ये भी एक कलात्मक फील्ड है। इसमें बिल्डिंग के निर्माण, डिज़ाइन, उसकी संरचना पर काम किया जाता है। जो कोई भी छात्र बेहद क्रिएटिव हो और फिजिक्स और गणित का ज्ञान रखता हो वो इस डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद करियर की नई उड़ान भर सकता है। 

डिप्लोमा इन बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन 

कॉमर्स विषय में रूचि है और बिज़नेस की लाइन में जाना चाहते हैं तो 10वीं के बाद बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन में डिप्लोमा किया जा सकता है। इसमें बिज़नेस को चलाने के दांव पेंच सिखाए जाते हैं  

होटल मैनेजमेंट का कोर्ष 

वर्तमान समय मे होटल और हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री में स्कोप बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में यदि आप चाहे तो होटल व हॉस्पिटेलिटी में अपना करियर बना सकते है तो आप दसवीं के बाद होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कर सकते हैं। 

कम्प्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग 

इस समय को हम कम्प्यूटर का युग कह सकते है क्योंकि आज के समय मे सभी कार्य ऑनलाइन कम्प्युटर के द्वारा किए जाने लगे है और इस क्षेत्र मे करियर के बेहतरीन ऑप्शन भी देखने को मिल रहे है। 

Download Higher Education books, Study Notes & More...