जानिये पढ़ाई में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स की ये 10 आदतें

नियमित रूप से पढ़ाई -  खुद को टॉपर बनाने के लिए आपको यह आदत डालनी होगी तभी आप किसी सब्जेक्ट में इंटेलिजेंट बनेगे। जब तक आप नियम से पढाई नहीं करेंगे तब तक टॉपर के लिए सोचना सही नहीं है।

रूटीन बनाकर पढ़ने की आदत -  आपको एक रूटीन बना कर पढाई करनी चाहिए। आपको टॉपर बनने के लिए खुद में यह आदत लाना होगा।

सुबह में जल्दी उठने की आदत -  जो स्टूडेंट सुबह में उठकर पढाई करते है वह ज्यादातर इंटेलिजेंट बनते है, और यह आदत एक टॉपर स्टूडेंट में होता भी है।

टाइम वेस्टिंग दोस्त नहीं बनाते -  लोग अपना ज्यादातर टाइम अपने दोस्त के साथ ही स्पेंड करते है। आपका दोस्त यदि अच्छा रहेगा पढने वाला रहेगा तो आप भी वैसा ही हो जायेंगे।

टाइम मैनेज करने की आदत -  टाइम मैनेज किये बिना टॉपर की कल्पना भी नहीं किया जा सकता। टॉपर स्टूडेंट की यह आदत एक इंटेलिजेंट स्टूडेंट बनने में उन्हें सबसे ज्यादा हेल्प करते है।

स्कूल या कोचिंग छोड़ना पसंद नहीं करते -  इंटेलिजेंट स्टूडेंट कभी भी कोचिंग या स्कूल मिस नहीं करते है। एक इंटेलिजेंट स्टूडेंट बनने के लिए आपको सारे कंसेप्ट क्लियर होने चाहिए और यह तभी सम्भव होगा जब आप डेली क्लास करेंगे।

होम वर्क (Task) बनाने की आदत से -  जो टॉपर स्टूडेंट होते है वह अपने सभी टास्क को रूटीन बनाकर पूरा करते है। यह एक टॉपर टिप्स है की वह कभी भी खुद को धोखा नहीं देते।

नोट्स बनने की आदत से -  यदि आपको भी इंटेलिजेंट बनने की इच्छा है तो नोट्स बनाने की यह आदत अपने अंदर जरुर विकसित करे। तभी आप टॉपर बन पाएंगे।

रेगुलर रहने की आदत -  रेगुलर रहना सिर्फ पढ़ाई में ही नहीं हर फील्ड में जरुरी है। हर दिन कुछ न कुछ नया सीखना होगा तभी आप खुद को इंटेलिजेंट स्टूडेंट के कैटेगरी में शामिल कर पाओगे।

सेहत पर ध्यान देकर टॉपर बने -  आपसे जितना हो सके अपने हेल्थ को ठीक रखे। अपने मन को शांत रखे तभी पढ़ाई में मन लगेगा और आप टॉपर बनेंगे।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..