जानिए NDA और CDS में क्या फर्क होता है?

एनडीए क्या है -  एनडीए का पूरा नाम राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (National Defence Academy) है। इसमें तीन तरह की भर्तियां होती हैं - थल सेना, वायु सेना और नौसेना के लिए। तीनों में शामिल होने के लिए एनडीए की परीक्षा पास करनी होती है।

एनडीए के लिए योग्यता -  एनडीए परीक्षा में बैठने के लिए पहली एलिजिबिलिटी ये है कि आप अविवाहित हों। कम से कम 12वीं पास होना चाहिए, सबजेक्ट कुछ भी हो सकता है।

एयरफोर्स और नेवी के लिए 12वीं क्लास में फिजिक्स और मैथ्स होना जरूरी है। कम से कम उम्र 19 साल होती है, तथा शारीरिक परीक्षा में लंबाई कम से कम 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

सीडीएस क्या है -  सीडीएस का पूरा नाम होता है संयुक्त रक्षा सेवा (Combined Defence Services) यह परीक्षा यूपीएससी कराती है। सीडीएस की परीक्षा साल में दो बार होती है।

सीडीएस के लिए योग्यता -  सीडीएस बनने के लिए जरूरी है कि आप किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएट हों। नौसेना में जाना चाहते हैं तो केमिस्ट्री, मैथ्स, फिजिक्स के साथ बीएससी या फिर इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

वायु सेना में जाना चाहते हैं कि 12वीं में मैथ्स और फिजिक्स जरूरी है, ग्रैजुएशन की डिग्री होनी चाहिए या फिर इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

एनडीए और सीडीएस में समानता -  दोनों परीक्षाएं पुरुष और महिला कैंडिडेट दे सकते हैं एवं दोनों ही परीक्षाओं के लिए लिखित और इंटरव्यू होता है।

एनडीए और सीडीएस में अंतर -  एनडीए की पढ़ाई और ट्रेनिंग 4 से 5 साल होती है। सीडीएस की पढ़ाई और ट्रेनिंग 18 महीने से लेकर 74 महीने तक की होती है।

Gear Up Defence Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..