जानिए 12वीं बोर्ड परीक्षा में एग्जाम स्ट्रेस कम करने के टिप्स

वेटेज के अनुसार ही उत्तर दें -  सबसे पहली बात जो छात्रों को अपने माइंड में रखनी चाहिए वह है कि प्रश्न के वेटेज के अनुसार ही उत्तर दें।

शॉर्ट आंसर टाइप प्रश्नों के उत्तर -  छात्रों को शॉर्ट आंसर टाइप प्रश्नों के लिए अधिक विस्तार से उत्तर नहीं देना चाहिए। इससे केवल समय बर्बाद होता है और लंबे अंक वाले प्रश्नों के लिए समय नहीं बच पाता। 

समय प्रबंधन -  पढ़ने के समय का बेहतर उपयोग किया जाना चाहिए, प्रत्येक प्रश्न को पढ़ें और समझें, यह समझने की कोशिश करें कि प्रश्न आपसे क्या उत्तर देने की अपेक्षा करता है। 

शॉर्ट नोट्स बनाएं -  जरूरी शब्दों को हाइलाइट करें और आंसर राइटिंग के लिए भी शॉर्ट नोट्स बनाएं। ऐसा करने से उत्तर लिखते वक्त अधिक सोचना नहीं पड़ेगा।

रिवीजन करें -  रिवीजन के लिए समय जरूर रखें। तैयारी के बाद रिवीजन जरूर करें ताकि जो कुछ तैयारी के समय पढ़ा है वह अच्छी तरह से याद हो पाए।

लिखावट को साफ सुथरा रखें -  अपनी लिखावट को साफ सुथरा और पढ़ने योग्य रखें।  जितना साफ-सुथरा लिखा जाएगा उतने ही अच्छे अंक छात्र को मिलेगें।

आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें -  अच्छी लिखावट अच्छे अंक दिलाने में मदद करता है। तैयारी के दौरान ही आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करने से लिखावट में सुधार आ सकता है।

कॉन्फिडेंस के साथ एग्जाम दें -  अपनी तैयारी पर भरोसा करें और कॉन्फिडेंस के साथ लिखें। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि ओवर कॉन्फिडेंस आप पर हावी न हो और उत्तर अच्छे से लिखें।

Download Best Class 12 Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..