Red Section Separator

जानें UPSC और स्टेट PSC में क्या अंतर है?

White Frame Corner
White Frame Corner

स्वरुप एवं संख्या -   

Books

भारत में केवल एक  संघ लोक सेवा आयोग है, जिसकी कोई अन्य शाखा नहीं है एवं UPSC भारतीय संविधान के अनुच्छेद 315 के तहत एक संवैधानिक निकाय है।

वहीं भारत के हर राज्य में एक राज्य लोक सेवा आयोग है व सभी स्टेट PSC भी भारतीय संविधान के अनुच्छेद 315 के तहत एक संवैधानिक निकाय है।

रचना और कार्यकाल - UPSC 

संघ लोक सेवा आयोग UPSC) में एक अध्यक्ष और अन्य सदस्य शामिल हैं एवं UPSC के सदस्यों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है।

Books

संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष और सदस्य छह साल की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक (जो भी पहले हो) के लिए नियुक्त किये जाते हैं।

रचना और कार्यकाल - SPSC

Books

एक राज्य लोक सेवा आयोग (SPSC) में भी एक अध्यक्ष और अन्य सदस्य शामिल होते हैं, एवं राज्य आयोग के सदस्यों की नियुक्ति उस विशेष राज्य के राज्यपाल द्वारा की जाती है।

Books

राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष और सदस्य छह साल की अवधि के लिए या 62 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक (जो भी पहले हो) के लिए नियुक्त किये जाते हैं।

कर्तव्य और कार्य - UPSC

Books

UPSC संघ की सेवाओं में नियुक्तियों के लिए परीक्षा आयोजित करता है, जिसमें सभी भारतीय सेवाएँ, केंद्रीय सेवाएँ और केंद्र शासित प्रदेशों की सार्वजनिक सेवाएँ शामिल हैं।

Books

UPSC केवल परीक्षा प्रक्रिया से संबंधित है और सेवाओं, कैडर प्रबंधन, प्रशिक्षण, सेवा शर्तों आदि के वर्गीकरण के साथ जुड़े मामलों को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

कर्तव्य और कार्य - SPSC

किसी भी राज्य का लोक सेवा आयोग उस विशेष राज्य की सेवाओं में नियुक्तियों के लिए परीक्षा आयोजित करता है।

राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती किए गए उम्मीदवारों के पद, स्थानांतरण और अन्य सहायक मामले राज्य सरकार के नियंत्रण में होता है।

Red Section Separator

Gear Up UPSC Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..