जानें कैसे की थी टॉपर्स ने JEE Main की तैयारी? 

कड़ी मेहनत करें और तनाव मुक्त रहें -  जेईई मेन्स और एडवांस की तैयारी के लिए और सफल होने के लिए आपको तैयारी के दौरान कड़ी मेहनत और तनाव मुक्त रहना होगा। यह जेईई को शीर्ष स्कोर के साथ उत्तीर्ण करने की अधिक संभावना सुनिश्चित करता है। 

एक समय सारिणी बनाएं और इसे सभी विषयों में समान रूप से वितरित करें -  सभी उम्मीदवार सभी विषयों को समान वितरण के साथ एक उचित समय सारिणी बनाएं। एक समझदार और संगठित योजना ही सफलता का मार्ग है। 

विषय की तैयारी पर ध्यान दें -  जेईई के उम्मीदवारों को उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो वे पढ़ते हैं। किसी को यह नहीं गिनना चाहिए कि उसने कितने घंटे पढ़ाई की, बल्कि यह गिनती करनी चाहिए कि उसने कितने घंटे पूरी एकाग्रता के साथ पढ़ाई की। 

शिक्षक वास्तविक मार्गदर्शक होते हैं -  यदि आप समर्पण के साथ तैयारी करते हैं तो दो वर्ष पर्याप्त हैं और यदि आप सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो तीन वर्ष अच्छा है। हमें शिक्षकों का आंख मूंदकर अनुसरण करना चाहिए। क्योंकि वही असली मार्गदर्शक और रक्षक हैं। 

कमजोर क्षेत्रों का विश्लेषण करें और उन पर काम करें -  जेईई के इच्छुक उम्मीदवार कमजोर क्षेत्रों का विश्लेषण और काम करके सुधार करें। छात्रों को अंकों और रैंकों पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए बल्कि केवल अपनी तैयारी पर ध्यान देना चाहिए। तैयारी के अनुसार अंक और रैंक का पालन करें। 

अध्ययन करते समय महत्वपूर्ण बिंदुओं को रेखांकित करें -  जेईई उम्मीदवारों को अपने समय का सही उपयोग करना चाहिए और अध्ययन करते समय महत्वपूर्ण बिंदुओं को रेखांकित करना चाहिए। और हमेशा अपने साथियों के साथ स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनाए रखना मदद होगा। 

परीक्षा के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखें -  सभी उम्मीदवारों को परीक्षा के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखनी चाहिए, और तैयारी के दौरान हमेशा आराम करें। 

लंबे समय तक अध्ययन न करें -  जेईई उम्मीदवारों को अभ्यास परीक्षा लेने से पहले अवधारणाओं को समझना और उन्हें स्पष्ट करना है। छात्रों को लंबे समय तक पढ़ाई नहीं करना चाहिए, इससे तनाव और थकान होगी। सभी उम्मीदवारों को किसी विषय के सिद्धांत को समझने और फिर समस्याओं का अभ्यास चाहिए हैं। 

परफेक्ट स्टडी प्लान बनाएं -  आपको एक परफेक्ट स्टडी प्लान बनाना चाहिए और फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स सहित सभी विषयों को कम से कम 4 से 5 घंटे का समय देना चाहिए। किसी भी भ्रम से बचने के लिए विषयों के बीच में ब्रेक लेना जरुरी हैं। उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज विश्राम है जो महत्वपूर्ण तरीके से सीखने में मदद करता है। 

Gear Up JEE Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..