आईटीआई करने के बाद कहां मिलेगी नौकरी, क्या है करियर ऑप्शन? यहां देखें पूरी डिटेल्स

डिप्लोमा कोर्स - आईटीआई के बाद डिप्लोमा कोर्स उन छात्रों के लिए जिन्होंने टेक्निकल बिजनेस या इंजीनियरिंग डोमेन में आईटीआई प्रशिक्षण लिया है, उनके लिए कई इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध हैं।

ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट - आईटीआई पास छात्रों के लिए ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट एक बेहतर विकल्‍प है। इसका आयोजन एनसीवीटी द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा एक तरह का स्किल टेस्ट है जो आईटीआई छात्रों को सर्टिफाइड करता है।

आईटीआई के बाद एंटरप्रेन्योरशिप -  आईटीआई के बाद छात्र एंटरप्रेन्योरशिप कर सकते हैं। यह एक दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली है, जिसमें छात्रों को औद्योगिक पर्यवेक्षण के अंतर्गत ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण (ओजेटी) और कक्षा संबंधित निर्देश दोनों का नॉलेज दिया जाता है।

स्पेशलाइज्ड शॉर्ट टर्म कोर्सेज - ये कोर्स आईटीआई छात्रों को अपने स्किल को और अधिक बढ़ाने में मदद करते हैं, इससे संबंधित डोमेन में अपने नौकरी प्रोफाइल या उद्योग की आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से की जा सकती है और उसके बाद जॉब मिलने में आसानी हो जाती है।

सार्वजनिक क्षेत्रों में नौकरी - जिन छात्रों ने ITI की प्रशिक्षण किया है वे रेलवे, टेलीकॉम/बीएसएनएल, IOCL, ONCG, राज्य-वार पीडब्ल्यूडी जैसी विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों में रोजगार तलाश सकते हैं।

निजी क्षेत्र में नौकरियां -  निजी क्षेत्रों के तहत मुख्य क्षेत्र जहां आईटीआई के छात्र को ज्यादा हायर किया जाता है, उनमें कंस्ट्रक्शन, एग्रीकल्चर, टेक्सटाइल्स, एनर्जी और कुछ निर्दिष्ट जॉब प्रोफाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, वेल्डिंग रेफ्रिजरेशन और एयर-कंडीशनर मैकेनिक शामिल हैं।

स्वरोजगार - आईटीआई छात्रों के लिए स्वरोजगार शायद सबसे बेहतर विकल्प है। क्योंकि आईटीआई में व्यावहारिक प्रशिक्षण छात्रों को अपना व्यवसाय शुरू करने या स्वरोजगार प्राप्त करने की गुणों को भी प्रशिक्षित करती है।

विदेश में नौकरियां - आईटीआई करने वाले छात्र विदेश में भी अपना शानदार करियर बना सकते हैं। कुछ विशेष ट्रेड्स फ्रिटर्स आदि के लिए अंतरराष्ट्रीय तेल और गैस कारखानों तथा शिपयार्ड इत्यादि में नौकरी के भरपूर अवसर उपलब्ध हैं।

Start Your JEE Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..