आइटी सेक्टर में आपको सफल बनाएंगी ये 8 स्किल्स

Scribbled Underline

प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल -  किसी भी बुरी स्थिति का आप सामना कैसे करते हैं और उस पर जीत कैसे हासिल करते हैंं, इसे ही प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल कहते हैं। यह ऐसी स्किल है, जो हर सेक्टर की कंपनियां अपने कर्मचारी में देखती हैं। 

लीडरशिप स्किल्स -  लीडरशिप के मायने सिर्फ टीम को लीड करना ही नहीं।  नई चीजों को सीखने की ललक और टीम को प्रेरित करने की क्षमता अच्छे लीडर की पहचान है। 

कम्युनिकेशन स्किल्स -  अगर आप आईटी विभाग में कार्य करना चाहते हैं तो आपके अंदर यह स्किल होना भी बहुत जरूरी है। यहां कम्युनिकेशन स्किल्स की अहमियत है ताकि आप जटिल बातें भी आसानी से समझा पाएं। 

मैनेजमेंट स्किल्स -  आईटी के सेक्‍टर में जॉब की शुरुआत करते ही मैनेजमेंट की जरूरत पड़ेगी। असल में कंपनियां अब ऐसे प्रोफेशनल्स को पसंद कर रही हैं जो टेक्नोलॉजी रोल के साथ एडमिनिस्ट्रेटिव और मैनेजीरियल रोल भी संभाल लें। 

गुड बेहेवियर स्किल्स -  आईटी सेक्‍टर में लंबी दौड़ का घोड़ा बनने के लिए आपके अंदर गुड विहेबियर स्किल का होना भी जरूरी है। इससे आप हर किसी की नजरों में रहते हैं और दूसरों को इंप्रेस भी आसानी से कर सकते हैं। 

सेल्फ कॉफिडेंस स्किल्स -  अगर आपमें टैलेंट है लेकिन सेल्फ कॉफिडेंस की कमी है तो आप कितनी भी डिग्री हासिल कर लें आप नौकरी में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाएंगे। इसलिए अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने पर ध्यान दें। 

टेक्निकल स्किल्स -  आइटी सेक्टर में अच्छी ग्रोथ के लिए जितनी प्रोफेशनल स्किल जरूरी है, उतनी ही टेक्निकल स्किल भी।  जिस तरह से तकनीक का दायरा बढ़ रहा है, उससे साफ है कि टेक्निकल स्किल्स में और इम्प्रूवमेंट की जरूरत है। 

क्रिएटिविटी स्किल्स -  कैंडिडेट के अंदर पनपने वाली जिज्ञासा ही क्रिएटिविटी को पैदा करती है। इसलिए चीजों को समझने, नया नजरिया पेश करने के लिए हमेशा आगे आएं। कुछ नया करने की सोच और क्षमता ही क्रिएटिविटी लाएगी। 

Scribbled Underline

Download Best Computer Science & IT Books, Study Notes & More..