Lined Circle
Lined Circle

इस तरह से करे current affairs की तैयारी 

Lined Circle

न्यूज़ पेपर के माध्यम से -  करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए न्यूज़ पेपर एक बेहतर माध्यम है, न्यूज़ पेपर के माध्यम से देश-दुनिया में गठित हो रही घटनाओं की जानकारी प्राप्त होती है। 

Lined Circle

मैंगजीन के माध्यम से -  यदि  अंग्रेजी पर पकड़ बहुत अच्छी नहीं तो आप मैंगजीन का प्रयोग कर सकते हैं, इससे भी तैयारी करने में काफी आसानी होती है क्योंकि इसमें परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न ही होते हैं और अनावश्यक प्रश्नों से दूर रहेंगे । 

Lined Circle

टीवी के माध्यम से -  आप टीवी में आनें वाले न्यूज़ चैनल के माध्यम राज्यसभा टीवी, लोकसभा टीवी और डीडी न्यूज के करेंट अफेयर्स संबंधी कार्यक्रम देख सकते हैं, इससे आपको काफी मदद मिलेगी। 

Lined Circle

समय निर्धारित करें -  आपको अपना एक समय निर्धारित करना होगा, जिसमें आप सुबह या शाम को एक घण्टा डेली न्यूज़ देख सके, मनोविज्ञान के अनुसार, यदि हम किसी चीज को पढ़कर मस्तिष्क में नहीं रख पाते, जितना चित्रण के माध्यम से मस्तिष्क में कम मेहनत में अच्छी तरीके से रख सकते है । 

Lined Circle

इन्टरनेट के माध्यम से -  हम किसी भी परीक्षा की तैयारी में इंटरनेट की सहायता से आसानी से कर सकते है, इन्टरनेट पर अनेक ऐसी वेबसाइटस है, जिन पर डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी प्रदान की जाती है । 

Lined Circle

सोशल मीडिया के माध्यम से - अधिकांश लोग सोशल मीडिया को सिर्फ मनोरंजन के लिए प्रयोग करते है, परन्तु इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत सारे शैक्षिक सामग्री उपलब्ध होती हैं। 

Lined Circle

न्यूज एप्लीकेशंस सब्सक्राइब के माध्यम से -  शिक्षा सामग्री मुहैया कराने वाले विभिन्न एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं, यह  एप्लीकेशन परीक्षा के अनुसार करंट अफेयर्स प्रदान करते हैं, और परीक्षा के लिए और क्षेत्र विशेष पर आधारित होते हैं । 

Lined Circle

मोबाइल एप्लीकेशंस के माध्यम से -  शिक्षा सामग्री मुहैया कराने वाले विभिन्न एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं, यह  एप्लीकेशन परीक्षा के अनुसार करंट अफेयर्स प्रदान करते हैं, और परीक्षा के लिए और क्षेत्र विशेष पर आधारित होते हैं । 

Lined Circle
Lined Circle

Download Latest GK & Current Affairs for Competitive Exam Preparation