इस तरह से दें सवालों के जवाब, मिलेंगे अच्छे मार्क्स 

रिवीजन जल्दी शुरू करें - 

 प्रभावी रिवीजन कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे जल्दबाजी में किया जा सकता है। आप जितनी जल्दी शुरुआत करेंगे और जितने अधिक संगठित होंगे, आपके सफल होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। आपको अपने सामने आने वाले तनाव को कम करना होगा।

तय करें कि आप क्या रिवीजन करने जा रहे हैं

अपने सिलेबस को देखें और तय करें कि आप क्या रिवीजन करने जा रहे हैं। अपनी परीक्षा के फॉर्मेट का पता लगाएं क्योंकि यह निर्धारित करेगा कि आपको कितने सिलेबस को रिवीजन करने की आवश्यकता है। निबंध-आधारित परीक्षाओं के लिए, आपको पूरे सिलेबस को कवर करने की आवश्यकता नहीं है  

एक प्लान बनाएं, ब्रेक भी लें - 

 एक विस्तृत रिवीजन टाइम टेबल तैयार करें, जिसमें नोट्स भी शामिल हों जिन्हें आपको देखने की जरूरत होगी। जितना हो सके इस पर टिके रहें। प्रभावी रिवीजन का मतलब निरंतर रिवीजन करते रहना नहीं है। रिवीजन के दौरान ब्रेक लेने से मस्तिष्क को यह याद रखने का अधिक मौका मिलता है कि आपने क्या पढ़ा है। 

एक तरीका खोजें जो आपके लिए काम करे 

फ्लैशकार्ड्स, पिछले पेपर्स, माइंड मैप्स, ग्रुप वर्क सहित कई रिवीजन तकनीकें हैं जिसे आप अपने लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके लिए कौन सा तरीका कारगर है, यह अपने हिसाब से तय करें। 

हेल्दी भोजन खाएं, नियमित एक्सरसाइज करें

अपने रिवीजन टाइम में बेस्ट करने के लिए खूब पानी पीना और संतुलित भोजन करना सबसे अच्छा है। एक्सरसाइज से आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। दोस्तों के साथ टीम स्पोर्ट्स खेलने या यहां तक कि अच्छी सैर करने से अधिक ऑक्सीजन मस्तिष्क तक पहुंचेगी और इसे बेहतर ढंग से काम करने में मदद करेगी।  

समय प्रबंधन: 

किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने का पहला नियम टाइम मैनेजमेंट होता है. आप अच्छे नंबर पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें. हर विषय 

सुबह की पढ़ाई: 

वैसे तो सभी जानते हैं कि सुबह पढ़ना कितना लाभदायक है क्योंकि एक अच्छी नींद के बाद आप एकदम ताजा और ऊर्जा से भरे होते हैं. सुबह के समय .

Download School Exams Books, Study Notes, Test Series & More..