इस प्रकार करें पीओ के लिए तैयारी, निश्चित मिलेगी सफलता ​

उम्र व शैक्षणिक योग्यता -  उम्र और शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इस पद के लिए लिए 21 से 30 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित की गई है। वहीं, बैंक पीओ के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक डिग्री है। 

एग्जाम पैटर्न -  इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान और हिन्दी अंग्रेजी से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं. वहीं, इस परीक्षा को पास करने के बाद दूसरे चरण में प्रतिभागी को सामान्य ज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी और गणित के विषयों के 225 सवाल होते हैं। 

रीजनिंग -  रीजनिंग का भाग लॉजिकल रीजनिंग के प्रश्नों को कवर करता है। रीजनिंग में ब्लड रिलेशन, सिटींग अरंजेमेंट, कोडन-डिकोडिंग से जुड़े सवाल भी पूछे जाते हैं। 

अंग्रेजी -  इसमें व्याकरण और शब्दावली के अलावा खाली स्थान भरना, वाक्यांश और मुहावरे, प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष काल,  पैसेज, गलती सही करना आदि से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। 

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड -  पेपर का मुख्य भाग डेटा इंटरप्रिटेशन है। इसमें शॉर्टकट फोर्मुले और ट्रिक्स पता होना जरुरी है। 

मैथ्स -  इसमें सारणीकरण, पाई चार्ट, रेखा चार्ट, लाइन ग्राफ और बार चार्ट के साथ वर्गमूल, घनमूल, पार्टनरशिप, प्रतिशत, अनुपात व समानुपात से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। 

सामान्य ज्ञान -  इसके लिए इंडियन इकोनॉमी, इंटरनेशनल इकोनॉमी, यू एन ओ, मार्केटिंग, भारतीय संविधान, खेल, फाइनेंस, एग्रीकल्चर आदि से जुड़े सवाल किए जाते हैं।

कम्प्यूटर -  इसके लिए बेसिक जनरल कंप्यूटर नॉलेज, सॉफ्टवेर व हार्डवेयर, डीबीएमएस, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग, इन्टरनेट की बेसिक जानकारी होना जरुरी है।

ऐसे करें तैयारी -  

इस परीक्षा को पास करने के लिए ऑब्जेक्टिव एक्जाम, समूह चर्चा और इंटरव्यू के लिए समुचित तैयारी आवश्यक है।

विभिन्न प्रकार के प्रश्नों की तैयारी के लिए अच्छे से अच्छे संदर्भ, पिछले वर्षों के हल प्रश्नपत्र और प्रतियोगी परीक्षाओं की मासिक पत्रिका की मदद लें

जनरल नॉलेज सेक्शन की तैयारी के लिए नियमित रूप से अख़बार पढ़ें।

Gear Up Bank Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..