इस कोर्स को करने के बाद मिलता है अच्छा सैलरी पैकेज सबसे ज्‍यादा डिमांड में हैं ये 6 कोर्स

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस - आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कंप्यूटर साइंस का एक एरिया है। इसमें ऐसी मशीनें तैयार करनी होती है जो इंसान की तरह काम करे। अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको मैथमेटिक्स, साइकॉलजी और साइंस जैसे फिजिक्स एवं बायोलॉजी पढ़नी चाहिए। 

साइबर सिक्यॉरिटी - आज के समय में सरकार और संगठन साइबर सिक्यॉरिटी को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं और इस फील्ड के पेशेवर की काफी मांग है। इस फील्ड में करियर बनाने के लिए साइबर सिक्योरिटी और फोरेंसिक्स में स्पेशलाइजेशन के साथ कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बी.टेक से भी काफी मदद मिलेगी।

नैनोटेक्नोलॉजी - नैनोटेक्नोलॉजी भी एक ऐसा फील्ड है जो छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। नैनो टेक्नोलॉजी में एक्सपर्ट्स को भारत में टेक्सटाइल्स इंडस्ट्री और फार्मास्युटिकल कंपनियों से काफी आकर्षक जॉब ऑफर्स मिलते हैं। 

क्लाउड कंप्यूटिंग - क्लाउड कंप्यूटिंग ऐसी तकनीक है जो हमें इंटरनेट पर आभासी संसाधनों को उपलब्ध कराती है। इस समय यह ऑप डिमांडिंग करियर ऑप्‍शन में से एक है। यहां पर आप सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट, आईटी आर्किटेक्ट, टेक्निकल कंसल्टेंट, क्लाउड सॉफ्टवेयर इंजिनियर आदि जॉब कर सकते हैं।

रोबोटिक इंजीनियरिंग - अगर हम रोबोटिक्स इंजीनियरिंग की बात करे तो यह कई ब्रांचो से मिलकर बनी है। इसमें कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर और मैकेनिकल इंजीनियर मिलकर रोबोट के डिजाइन , कंस्ट्रक्शन , पावर सप्लाई , इन्फॉर्मेशन प्रोसेसिंग और सॉफ्टवेयर पर काम करता है।

डाटा साइंटिस्‍ट - दुनिया में बढ़ती सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी के कारण आज के समय में छात्रों के लिए डाटा साइंटिस्ट बनना बेस्ट करियर ऑप्शन हो सकता है। डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपके पास कई स्किल का होना जरूरी है, जिसमें से मुख्‍य रूप से मैथ, कंप्‍यूटर साइंस, मैनेजमेंट, अपीयर मैथ से डिग्री व डिप्लोमा जरूरी है।

Crack IT Interviews In First Attempt with Top Recommended Books, Study Notes & More..