इस कोर्स करने के बाद बनें लाइब्रेरियन

लाइब्रेरियन के ऐसे बहुत सारे पोस्ट होते हैं लेकिन सभी पोस्ट को हासिल करने के लिए कई तरह के लाइब्रेरियन कोर्स होते हैं जिसे पूर्ण करना जरूरी होता है पुस्तकालय प्रबन्धक में स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रम और डिप्लोमा भी होता है.

अगर आप भी एक लाइब्रेरियन बनना चाहते हैं तो आपको Bachlor in library and information science (B.lib) अथवा diploma in library and information science को कर सकते है.

B.lib course अंडरग्रैजुएट कोर्स होता है जो कि 1 साल का कोर्स होता है इस कोर्स की फीस देखें तो एवरेज 10,000 से लेकर 40000 तक की फीस इस कोर्स में लगती है

B.lib exam - B.Lib एग्जाम को देखें तो सेमेस्टर एग्जाम लिया जाता है 2 सेमेस्टर का इसमें एग्जाम होता है। इसे रेगुलर और प्राइवेट दोनों माध्यम से कर सकते हैं।

एक librarian को 25-30 हजार ₹ Salary मासिक शुरूआती दौर में मिल सकती है  और   बाद में एक्सपीरियंस के साथ सैलरी बढ़ती है

अधिकतर ये coarse अंग्रेजी भाषा में होते है कुछ एक संस्था यह कोर्स हिंदी भाषा में भी कराते हैं इस कोर्स को  करने के लिए 50% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए

Students को इस coarse के  माध्यम से  कंप्यूटर तकनीकी पुस्तकालय प्रबंधन तथा पुस्तक प्रबंधन कोलन क्वालिफिकेशन सूचना तकनीकी (D.D.C)  -डेवी डेसीमल qualification तथा रीडर्स के प्रबंधन एवं मार्गदर्शन  के बारे में सिखाया जाता है.

Gear Up Competitive Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More....