इंटरव्यू के समय अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान तो जॉब पक्की

टिप्स फॉर Job Interview -  जॉब इंटरव्‍यू देना एक मुश्किल कार्य है। अगर आप सरकारी या प्राइवेट जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो याद रखें कि, इसमें आपसे कई कॉमन सवाल पूछे जाएंगे। इसलिए इंटरव्‍यू की तैयारी पहले से ही कर लेना चाहिए।

बताएं आपने यह जॉब क्‍यों चुनी -  किसी भी इंटरव्यू को शुरू करते समय सबसे पहले यह बताएं कि आपने इस जॉब के लिए क्‍यों अप्‍लाई किया और आपकी महत्वाकांक्षाएं क्या हैं। इसके बाद अपनी अजीवमेंट के बारे में बताएं। 

कार्य के प्रति अपना समर्पण बताएं -  अपने कार्य के प्रति समपर्ण को जरूर बताएं, इससे इंटरव्‍यू लेने वाले को पता चलेगा कि, आप समय और वर्कफोर्स की परवाह किए बिना अपने टारगेट को पूरा करने में विश्‍वास रखते हैं।

पुरानी कंपनी की बुराई न करें -  नई नौकरी के लिए इंटरव्यू देने वाले ज्‍यादातर लोगों से उनकी पुरानी नौकरी छोड़ने का कारण जरूर पूछा जाता है। ऐसे प्रश्नों के जवाब सकारात्मक ही दें।

यह समझाएं की कंपनी को आपकी जरूरत है -  आप अपने अनुभव के बारे में बताते हुए इंटरव्यू लेने वाली टीम को यह भरोसा दिलाएं कि आप कंपनी के साथ जुड़ कर बहुत कुछ सीखने की चाह रखते हैं।  

कंपनी के बारे में जरूरी जानकारी रखें -  कंपनी के काम, सर्विस, कस्टमर आदि की जानकारी रखें। इससे संबंधित प्रश्‍न भी आपसे पूछे जा सकते हैं। इससे आपका इंटरव्यू लेने वाली टीम आपसे इंप्रेस हुए बिना नही रह पाएगी।

साथ रखें सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स -  जॉब इंटरव्यू (Job Interview Tips) के लिए जाने से पहले अपने सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स को एक जगह पर इकट्ठा करके रख लें। इससे इंटरव्यू वाले दिन कुछ भी मिस नहीं होगा और आप इंटरव्यूअर के सामने अपनी फाइल रख सकते हैं। 

कपड़ों और समय का रखें ख्याल -  आप जिस जॉब नेचर के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, अपने कपड़े (Interview Outfit) भी उसी हिसाब से पहनें। इंटरव्यू वाले दिन बिल्कुल सही टाइम पर तय जगह पर पहुंचें। देरी से आने वाले कैंडिडेट्स को कोई भी पसंद नहीं करता है। 

Gear Up IT Interview With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..