इन तरीकों से लाएं  UP Board Class 10 गणित में पूरे अंक

इन तरीकों से लाएं  UP Board Class 10 गणित में पूरे अंक

White Frame Corner
White Frame Corner
Lined Circle
Lined Circle

फॉर्मूला, थ्यूरी एवं मेथड के लिए एक अलग कॉपी तैयार करें फॉर्मूला, थ्यूरी एवं मेथड के लिए एक अलग कॉपी तैयार करें, जिसमें आप गणित विषय के पूरे फार्मूले, थ्यूरी और मेथड को लिखें। जिससे परीक्षा के कुछ समय पहले एक नजर डाल सके ताकि परीक्षा के दौरान आप किसी भी फार्मूले या फिर मेथड के लिए इधर उधर न भटकें।

Lined Circle
Lined Circle

गणित की समस्याओं को अपने आप हल करना सीखें  गणित की समस्याओं को अपने दम पर हल करने से आप सीखते हैं और आपको पता चलता है कि समस्या कहाँ से आ रही है और इसे कैसे हल करना है। छात्रों के लिए सूत्रों, सिद्धांतों और विधियों को सीखना आसान होता है, लेकिन उनके लिए उन्हें लागू करना कठिन हो जाता है। इसलिए यदि आप अंकों में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं तो आपको उन सभी को अलग-अलग तरीकों से कम से कम तीन से चार बार हल करने का प्रयास करना चाहिए।

Lined Circle
Lined Circle

सिलेबस को समझें  कौन सी यूनिट से कितने अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। जिस यूनिट से ज्यादा अंक के प्रश्न पूछे जाने वाले हैं या जो यूनिट ज्यादा स्कोरिंग होगा उस पर ज्यादा फोकस करें। जैसे कि उदाहरण के लिए समझे unit-5 से 6-6 अंक के 2 प्रश्न पूछे जाएंगे और unit-3 से 2-2 अंक के 2 प्रश्न पूछे जाएंगे ऐसे में आपको unit-5 के ऊपर ज्यादा फोकस करना चाहिए और इसके सभी प्रश्नों को सॉल्व करके देखें, ज्यादा से ज्यादा सैंपल पेपर को सॉल्व करने में फोकस करें।

Lined Circle
Lined Circle

सैंपल पेपर को ज्यादा सॉल्व करें उन छात्रों को सभी विषय के सैंपल पेपर को ज्यादा सॉल्व करने की आवश्यकता है, आप जितना ज्यादा सैंपल पेपर को सॉल्व करते हैं उतने अच्छे से आप बोर्ड परीक्षा के पैटर्न को समझते हैं। इसके अलावा आपको पता चलता है कि किस यूनिट से कितने अंक के प्रश्न आते हैं और उन्हें सॉल्व कैसे किया जाता है। आप पुराने से पुराने और नए से नए यानी आप पिछले 5 सालों के सैंपल पेपर को सॉल्व करके देखें। इसके अलावा जिन भी छात्रों ने पिछले साल गणित के विषय में सर्वाधिक अंक प्राप्त किए थे, उनके उत्तर लिखने के तरीकों को समझें कि उन्होंने किस तरीके से लिखा है। जिससे उन्हें ज्यादा अंक मिले हैं। उस तरीके को फॉलो करने की कोशिश करें।

Lined Circle
Lined Circle

अपनी कैलकुलेशन की स्पीड बढ़ाएं  गणित के विषय में कैलकुलेशन की स्पीड होना बहुत जरूरी है, आप जितनी तेजी से कैलकुलेट करेंगे, उतनी तेजी से आप अपने प्रश्नों को सॉल्व कर पाएंगे और जल्द से जल्द से जल्द सभी प्रश्नों को हल कर पाएंगे।

Lined Circle
Lined Circle

अपनी गलतियों पर ध्यान दें  जहां ज्यादा गलतियां कर रहे हैं वहां ध्यान दें। छात्रों को समझना होगा कि वे किन जगहों पर गलतियां ज्यादा कर रहे हैं, या गणित सॉल्व करते वक्त उनके लिए परेशानी क्या है। अगर आप गणित के विषय में अपनी कमजोरियों के बारे में जान जाते हैं, तो आपके लिए सैंपल पेपर को सॉल्व करना बहुत आसान हो जाता है। आपको ऐसे में पता होता है कि आप कहां गलती करने वाले हैं और आप उस गलती को कैसे सुधार सकते हैं।

Lined Circle
Lined Circle

ओवर राइटिंग करने से बचें   जब आप परीक्षा लिखने जाएं तो अपनी उत्तर पुस्तिका में ज्यादा ओवर एक्टिंग करने से बचें। आप साफ शब्दों में जितने प्रश्नों का  सटीक उत्तर देंगे उतना ही परीक्षक आपको अच्छे अंक देगा। आपको बता दें कि परीक्षक के पास बहुत से पेपर होते हैं, जिन्हें उन्हें चेक करना है, ऐसे में अगर आपकी ओवरराइटिंग के कारण उन्हें आपकी उत्तर पुस्तिका को चेक करने में ज्यादा वक्त लग रहा है तो वह आपके अंक काट सकते हैं।

Lined Circle
Lined Circle

 स्टेप बाई स्टेप प्रश्न सॉल्व करें  चरणों में उत्तर देना सीखें, जब भी आप किसी प्रश्न को सॉल्व करने जाएं तो ध्यान दें कि आपको एक साथ सभी चीजों को नहीं लिख देना है। आप गणित में पूरे अंक पाना चाहते हैं तो चरण दर चरण प्रश्नों को हल करें। इससे आपके समय की बर्बादी भी नहीं होगी और आपके उत्तर साफ-सुथरे एवं सटीक दिखाई देंगे, जिससे आपको अच्छे अंक मिलेंगे।

To Check Complete Guide On Board Exam Preparation